PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बॉडी बिल्डिंग

PhonePe Regional|3 min read|12 July, 2021

URL copied to clipboard

एक्सरसाइज और इन्वेस्टमेंट में क्या समानता है? ध्यान से देखा जाए तो बहुत कुछ!

क्या आपने भी 2021 की शुरुआत सेहतमंद रहने की प्लानिंग के साथ की थी? हमने भी की थी। लेकिन जब हम ऐसी प्लानिंग कर रहे थे, तब हमें एहसास हुआ कि एक्सरसाइज और इन्वेस्टमेंट में एक चीज समान है जो हमें यह समझने में मदद करता है कि उस सपने को पूरा करते हुए कोई एक सफल इन्वेस्टर कैसे बन सकता है। तो, चलिए शुरू करते हैं,चलें?

सबसे पहले, एक शुरुआत करें

क्या आप जानते हैं कि हर साल के शुरआत में ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने और सेहतमंद रहने का संकल्प क्यों लेते हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि सभी ऐसा करना चाहते हैं, पर काफी कम लोग ऐसा कर पाते हैं। ऐसा ही इन्वेस्टमेंट के साथ भी होता है। और इसे भविष्य पर टालने से कभी किसी की बेहतरी नहीं हुई। इसलिए, इन्वेस्टमेंट और एक्सरसाइज आज से शुरू करें, कल नहीं।

नियमितता

1 जनवरी को जिम जाने और फिर छोड़ देने से आपके स्वास्थ्य के लक्ष्यों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अपने लक्ष्य तक पहुँचने का एकमात्र तरीका है नियमित रूप से अपने एक्सरसाइज करना। इसी तरह, नियमित रूप से SIP के माध्यम से इन्वेस्टमेंट और इसके साथ बने रहना आपको लॉन्ग टर्म में ज्यादा पैसे बनाने में मदद करेगा।

यहाँ देखिये नियमितता क्यों जरुरी है:

मान लीजिये आप ₹5,000 से मासिक SIP शुरू करते हैं और 20 वर्षों तक जारी रखते हैं। आपको इस इन्वेस्टमेंट पर 12% का रिटर्न मिलता है। 20 वर्षों के अंत में, आपने लगभग 50 लाख कमा लिए होंगे। इससे पता चलता है कि हर महीने ₹5,000 का लगातार निवेश करने से लॉन्ग टर्म में बड़ी राशि मिल सकती है।

ऐसी दिनचर्या चुनें जो आपके अनुकूल हो

जब आप नियमित रूप से वर्कआउट करना शुरू करते हैं, तो आप अपने लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज रूटीन भी खोजने की कोशिश करते हैं। यह बॉडीबिल्डिंग के लिए वेट ट्रेनिंग, वेट लॉस करने के लिए कार्डियो या कोर स्ट्रेंथ के लिए पाइलेट्स हो सकता है। कम शब्दों में, आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं। निवेश के साथ-साथ, आपको यह ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आप उन फंडों में निवेश करें जो आपकी रिस्क वरीयताओं, लक्ष्य और उस समय-अवधि के अनुरूप हों, जिसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट जारी रखने की जरुरत है।

क्या होगा यदि आप एक बहुत ही कम अवधि के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहुत अधिक जोखिम वाले इन्वेस्टमेंट में इन्वेस्ट करते हैं? आपका निवेश बहुत अधिक उतार-चढ़ाव से गुजरेगा जिसके परिणामस्वरूप कुछ नुकसान और बहुत अधिक तनाव होगा। लेकिन केवल अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप फंड में निवेश करके इससे बचना आसान है। यहां निवेश अवधि और अलग-अलग जोखिम प्रोफाइल के आधार पर एक गाइड दी गई है:

कोई शॉर्टकट नहीं हैं, लेकिन लॉन्ग-टर्म परिणाम असाधारण हो सकते हैं

एक्सरसाइज एक लॉन्ग टर्म की प्रक्रिया है। परिणाम मिलने में समय लगता है लेकिन एक बार जब आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंच जाते हैं, तो पीछे मुड़कर नहीं देखा जाता। इसी तरह, जब निवेश की बात आती है, तो कोई शॉर्टकट नहीं होता है। अगर आप तुरंत लाभ कामना चाहते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं लेकिन SIP के माध्यम से लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना आपके निवेश को धीमे और स्थिर तरीके से बनाने का एक शानदार तरीका है।

अंत में, आइए एक प्रसिद्ध उक्ति से एक उदाहरण लेते हैं जो एक्सरसाइज के गुणों की प्रशंसा करता है जो कि निवेश के लिए भी उपयुक्त है: “आज कुछ ऐसा करें जिसके लिए आपका भविष्य स्वयं आपको धन्यवाद देगा”।

डिस्क्लेमर : म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले स्कीम सूचना दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें।

फोनपे वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड | AMFI – रेजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन ARN-187821.” में अनुवाद करें

Keep Reading