PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

लिक्विड फंड्स के साथ अपने रिटर्न स्कोरबोर्ड की तेजी बनाए रखें

PhonePe Regional|3 min read|28 December, 2023

URL copied to clipboard

क्रिकेट में, जब एक बल्लेबाज एक मुश्किल गेंदबाज का सामना कर रहा होता है, तो विकेट खोने के जोखिम के कारण चौके और छक्के जैसे बड़े शॉट लगाना आसान नहीं होता। लेकिन ऐसी स्थितियों में, एक अनुभवी बल्लेबाज स्कोरबोर्ड को बनाए रखने के लिए एक रन लेने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करता है, और इस बात का भी ध्यान रखता है कि अंत में कोई दबाव न बने।

स्मार्ट और एथलेटिक बल्लेबाज यह भी ध्यान रखेंगे कि वे विकेटों के बीच अपनी दौड़ में सुधार करके एक रन को दो रन में बदलने के हर अवसर का ज्यादा-से-ज्यादा लाभ उठाएं। हमारा इरादा उन मुश्किल बल्लेबाजी स्थितियों में ज्यादा जोखिम लिए बिना स्कोर करना है, क्योंकि अंत में यह सभी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिए एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने या उस लक्ष्य का पीछा करने में मदद करता है जो दूसरी टीम ने आपके लिए निर्धारित किया है।

अपने बचत लक्ष्यों तक पहुंचना

अब इसकी तुलना अपने वित्त और निवेश के प्रबंधन के तरीके से करें। जिस तरह एक बल्लेबाज को एक निश्चित लक्ष्य स्कोर निर्धारित करना या उसका पीछा करना होता है, एक व्यक्ति के रूप में आपके जीवन में कुछ वित्तीय लक्ष्य या टारगेट भी होंगे — चाहे वह मुद्रास्फीति से अधिक रिटर्न कमाना हो या अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करना हो जैसे कि कार खरीदना, घर खरीदना या किसी निश्चित तिथि तक एक निश्चित राशि जमा करना। लेकिन क्या आप अपने जीवन के लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए अपने पास मौजूद पैसों पर सबसे बेहतर रिटर्न पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं?

अक्सर, आप अपने सभी पैसों पर बहुत अधिक रिटर्न कमाने का लक्ष्य नहीं रख सकते हैं क्योंकि ज्यादा रिटर्न के लक्ष्य में ज्यादा जोखिम शामिल हो सकता है या आपको अपने पैसे लंबे समय के लिए लॉक करने की जरुरत पड़ सकती है। लेकिन आपके पास हमेशा कुछ पैसे होने चाहिए जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं।

लिक्विड फंड के साथ पैसों को सही तरीके से निवेश करना

तो निवेशक आमतौर पर ये पैसे कहां रखते हैं? सबसे आम उत्तर है बैंक बचत खाता। अब, एक अनुभवी क्रिकेट बल्लेबाज की तरह, जो कठिन परिस्थितियों में भी स्कोरबोर्ड को बनाए रखने की कोशिश करता है, क्या आप एक निवेशक के रूप में बचत खाते में केवल 2–3% कमाने के बजाय ऐसी जगह निवेश करेंगे जहाँ आप पैसे पर थोड़ा ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और वह भी बिना अधिक जोखिम उठाए या अपने पैसों को लंबी अवधि के लिए लॉक किए?

आपका जवाब है लिक्विड फंड।

लिक्विड फंड सभी म्यूचुअल फंडों में सबसे सुरक्षित हैं क्योंकि ये बैंकों, सरकार और बड़े प्रतिष्ठित निगमों द्वारा जारी निश्चित आय प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। और वे शेयर बाजार में निवेश नहीं करते हैं।

लिक्विड फंड बैंक बचत खाते की तुलना में काफी अधिक रिटर्न देते हैं। सेविंग डिपॉजिट द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें और लिक्विड फंडों द्वारा दिए जाने वाले औसत रिटर्न की वार्षिक तुलना यहां दी गई है।

लिक्विड फंड में कोई लॉक-इन नहीं होता है और ये तुरंत पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है जिसमें निकाले गए पैसे तुरंत आपके खाते में जमा कर दिए जाएंगे (अधिकतम 50,000 रुपये या आपके निवेश मूल्य का 90%, जो भी कम हो) और शेष राशि 2 कार्य दिवसों में जमा कर दी जाती है।

आपको अपने लिक्विड फंड अकाउंट में कोई मिनिमम बैलेंस रखने की भी जरूरत नहीं है। लिक्विड फंड उच्च स्तर की पारदर्शिता प्रदान करते हैं जिसका अर्थ है कि आप हर दिन अपने निवेश के मूल्य को ट्रैक कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आप कम से कम 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं।

तो एक अच्छे क्रिकेट बल्लेबाज की तरह, जो ज्यादा जोखिम उठाए बिना अपने स्कोरबोर्ड को बना कर रखता है, अपने रिटर्न स्कोरबोर्ड को बिना ज्यादा जोखिम या आपके पैसे को लॉक किए लिक्विड फंड से जुड़े रहें। याद रखें, हर अतिरिक्त प्रतिशत अंक जो आप अपने पैसे पर कमाते हैं, आपके जीवन के लक्ष्यों में योगदान देता है।

म्युचुअल फंड बाजार जोखिम के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले योजना सूचना दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें।

Keep Reading