PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

जोखिम और रिटर्न्स — एक ही सिक्के के दो पहलू

PhonePe Regional|4 min read|26 May, 2021

URL copied to clipboard

अपने निवेश पर समझदारी से जोखिम उठाना, संपत्ति बनाने के आपके सफ़र में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है

फिल्मों और किताबों जैसे बहुत से लोकप्रिय सांस्कृतिक माध्यम जीवन में जोखिम की भूमिका को नाटकीय रूप से पेश करते हैं। हालांकि निवेश में इसकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। अपने निवेश पर समझदारी से जोखिम उठाना, संपत्ति बनाने के आपके सफ़र में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है। वैसे तो, केवल “सुरक्षित” उत्पादों में निवेश करना दूरगामी नज़रिए से बेहद जोखिम भरा साबित हो सकता है। ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें।

क्या सुरक्षित निवेश का विकल्प वाकई सुरक्षित है?

बहुत सारे इन्वेस्टर अपने निवेश को बचत खातों या फिक्सड डिपॉज़िट में रखते हैं क्योंकि उन्हें सुरक्षित माना जाता है और वे निश्चित रिटर्न देते हैं। हालांकि, इन सुरक्षित निवेशों में निवेश करने में एक जोखिम शामिल है: मुद्रास्फीति जोखिम।

मुद्रास्फीति जोखिम को बेहतर ढंग से समझने के लिए यहां एक आसान उदाहरण दिया गया है: मान लीजिए कि 5 साल पहले, आपने मसाला डोसा के लिए केवल ₹30 का भुगतान किया था, लेकिन अब आप उसी मसाला डोसा के लिए ₹45 का भुगतान करते हैं। इसका मतलब है कि 5 साल में मसाला डोसा की कीमत हर साल 8% से ज्यादा बढ़ गई। यह मुद्रास्फीति या समय के साथ कीमत में वृद्धि है।

एक निवेश एनालॉजी का उपयोग करके इसे समझने के लिए, मान लें कि आपने 5 साल पहले एक बहुत ही सुरक्षित निवेश विकल्प में ₹30 का निवेश किया था, जिससे आपको प्रति वर्ष 6% का रिटर्न मिला। आज इसकी कीमत ₹40 है। जबकि आपको ₹10 का लाभ हुआ, फिर भी आप ₹5 कम हैं। यह आपके निवेश के लिए मुद्रास्फीति जोखिम है।

जबकि हर इन्वेस्टर को सुरक्षित निवेश उत्पादों में कुछ निवेश करने की ज़रूरत होती है ऐसे में अपने पूरे निवेश को केवल ऐसे उत्पादों में लगाने से अक्सर निवेश की गई राशि के वास्तविक मूल्य में गिरावट आती है। लंबी अवधि में संपत्ति बनाने के लिए समझदारी से जोखिम लेना ज़रूरी है वर्ना भविष्य में आपके पास अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ज़रूरत से कम धन हो सकता है। केवल “सुरक्षित” उत्पादों में निवेश करके अपने दीर्घकालीन वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करना लगभग उस एक बल्लेबाज की तरह है जो एक चौका या छक्का मारने में कोई जोखिम उठाए बिना शतक बनाने की उम्मीद करता है।

आइए देखें कि उच्च जोखिम और उच्च रिटर्न के निवेश के लिए इन्वेस्टर कुछ पैसे एलोकेट करके कैसे लाभ उठा सकते हैं।

जोखिम बनाम रिटर्न : सटीक संतुलन बनाना

जोख़िम और रिटर्न एक दूसरे से सीधे जुड़े हुए हैं, यानी जितना ज्यादा जोख़िम, उतना ज्यादा संभावित रिटर्न लेकिन यह कौन-सा जोख़िम है जिसकी हम बात कर रहे हैं? हम जिस जोखिम के बारे में बात कर रहे हैं, वह बाजार की गतिविधियों के आधार पर आपके निवेश में उतार-चढ़ाव से संबंधित है। कुछ समय के बाद ये उतार-चढ़ाव कई बार हो सकते हैं लेकिन लंबी समय सीमा में आपके निवेश की उच्च दर से बढ़ने की क्षमता है।

अपने जोखिम की क्षमता, लक्ष्यों और निवेश की अवधि के आधार पर समझदारी से जोखिम लेना ज़रूरी है। इसका उपयोग करके आप जोखिम और रिटर्न के बीच सही संतुलन बना सकते हैं।

यह समझने के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है कि सुरक्षित निवेश विकल्पों की तुलना में उच्च रिटर्न क्षमता वाला निवेश आपको संपत्ति बनाने में कैसे मदद कर सकता है:

मान लीजिए कि आप 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं और 50 साल की उम्र तक आप 1 करोड़ की संपत्ति जमा करना चाहते हैं। आप इस लक्ष्य को कई तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं: उदाहरण के लिए: आप सुरक्षित निवेश विकल्पों में निवेश कर सकते हैं जो 6% का रिटर्न ऑफ़र करते हैं या आप इक्विटी म्यूचुअल फंड के साथ जा सकते हैं जिसमें 12% की उच्च रिटर्न क्षमता है (यह कम समय अवधि के उतार चढ़ाव साथ आता है)। यहां बताया गया है कि दोनों मामलों में आपको हर महीने कितना निवेश करना होगा:

इससे यह पता चलता है कि:

  • अगर आप केवल 6% प्रति वर्ष का रिटर्न प्राप्त करने वाले सुरक्षित निवेश विकल्पों में निवेश करते हैं, तो आपको 50 वर्ष की उम्र तक ₹1 करोड़ जमा करने के लिए हर महीने ₹15,000 का निवेश करना होगा।
  • अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और 12% प्रति वर्ष का रिटर्न पाते हैं, तो आपको ₹1 करोड़ के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर महीने केवल ₹6,000 का निवेश करने की ज़रूरत है। यह आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प में अलग रखने की ज़रूरत से काफी कम है

अब जब आप यह जानते हैं कि आपके निवेश में कुछ जोखिम लेने से आपको लंबे समय में कैसे मदद मिलेगी, तो यहां कुछ बातें हैं जिससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने निवेश के साथ बने रहें:

  • लंबी अवधि के लिए निवेश करते रहें — लंबी अवधि में, इक्विटी फंड जैसे कुछ जोखिम वाले निवेश पूरी तरह से सुरक्षित निवेश विकल्पों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं। इसलिए, आप जितने लंबे समय तक निवेश करते रहेंगे, उतना अच्छा होगा।
  • स्थिरता ज़रूरी है — मासिक SIP के माध्यम से नियमित रूप से निवेश करते रहें क्योंकि यह न केवल समय के साथ संपत्ति जोड़ने का एक सुविधाजनक तरीका है बल्कि कम अवधि के बाजार के उतार-चढ़ाव के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।
  • अपने निवेशों में विविधता लाएं — आप अपने निवेश को अलग-अलग प्रकार के फंड जैसे इक्विटी फंड, डेट फंड में फैलाकर अपने निवेश को अपने जोखिम आराम से जोड़ सकते हैं, । इस बारे में यहां और पढ़ें।

अनुमानित निवेश जोखिम लेने में चिंतित न हों क्योंकि वे लंबी अवधि में आपके पैसों को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

म्युचुअल फंड बाजार जोखिम से संबंधित हैं। कृपया निवेश करने से पहले स्कीम से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से पढ़ें।

फोनपे वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड | AMFI – रेजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन ARN-187821.” में अनुवाद करें

Keep Reading