PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

अपनी निवेश शैली को समझें: क्या ये 20–20, ODI या टेस्ट है?

PhonePe Regional|2 min read|20 June, 2021

URL copied to clipboard

यदि आप क्रिकेट प्रेमी हैं, तो आप समझ सकेंगे कि अलग-अलग तरह के क्रिकेट मैचों के लिए आपके पास एक अलग खेल रणनीति होनी चाहिए। आपकी निवेश रणनीति को भी कुछ इसी तरह के नजरिये की जरुरत है।

मान लीजिए, आप अपनी टीम के कप्तान हैं, आप टॉस जीतकर अपने मैच की शुरुआत करते हैं और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हैं। आप जिस भी तरह का मैच खेलते हैं उसके लिए, कुछ ऐसे कारक हैं जो दूसरों की तुलना में आपके लिए ज्यादा जरुरी होते हैं।

यहाँ देखिये:

आप जिस प्रकार का मैच खेल रहे हैं, उसके आधार पर आप अपनी बल्लेबाजी रणनीति बनाएंगे। 20–20 मैच के लिए बल्लेबाजी करते समय, आपकी प्राथमिकता विकेट खोने की चिंता किए बिना ज्यादा रन रेट हासिल करना होना चाहिए। लेकिन वनडे के दौरान, आप रन रेट और हाथ में विकेट के बीच संतुलन बनाना चाहेंगे, और टेस्ट मैच के दौरान आप विकेट बचाने पर अधिक ध्यान देंगे, न कि ज्यादा रन रेट पर।

लेकिन यह तो आप पहले से ही जानते हैं। यह सब आपकी निवेश शैली वरीयता से कैसे संबंधित है?

यदि आप म्यूचुअल फंड में नए हैं, तो अपने निवेश के लिए उचित म्यूचुअल फंड का चयन काफी हद तक समान हो सकता है। आप किस तरह के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, यह काफी हद तक आपकी निवेश जरूरतों पर निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए, जब आप कम समय के लिए निवेश कर रहे हों, तो आपका ध्यान ऐसे फंडों पर होना चाहिए जो कम जोखिम के साथ लगातार रिटर्न दे सकें। हालांकि, लंबे समय के लिए निवेश करते समय, आप उन फंडों में निवेश कर सकते हैं जो ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं लेकिन कम समय में कुछ उतार-चढ़ाव के साथ। आसान शब्दों में, एक बल्लेबाज के रूप में, आप जिस प्रकार के मैच खेल रहे हैं, उसके आधार पर आप अपनी बल्लेबाजी की रणनीति बदलेंगे। इसी तरह, अपनी निवेश जरूरतों के आधार पर अपने निवेश विकल्प चुनें।

बेहतर समझ के लिये ये टेबल देखें:

जैसा कि आप देख सकते हैं, जैसे-जैसे आपकी निवेश अवधि बढ़ती है या जोखिम वरीयता कम से ज्यादा में बदलती हैं, संभावित प्रतिफल भी बढ़ता है। इससे पता चलता है कि यदि फंड के प्रदर्शन में उच्च अल्पकालिक उतार-चढ़ाव आपके अनुकूल है, तो लंबी अवधि में मिला रिटर्न बहुत अधिक होगा। कम शब्दों में समझ लें कि, जोखिम जितना ज्यादा होगा, संभावित रिटर्न उतना ही ज्यादा होगा।

इसलिए, जब आप अपना पहला निवेश करते हैं तो अपने निवेश लक्ष्य के अनुसार अपनी निवेश शैली चुनना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले योजना सूचना दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें।

Keep Reading