PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

आपकी निवेश यात्रा और अजय, शेरू और बब्बर की कहानी

PhonePe Regional|3 min read|05 July, 2021

URL copied to clipboard

आपकी निवेश यात्रा और अजय, शेरू और बब्बर की कहानी

अजय, शेरू और बब्बर कॉलेज के सहपाठी थे। संयोग से, इन तीनों को स्नातक होने के बाद एक ही जगह नौकरी मिल गई। और चूंकि वे एक ही समय और एक ही पोस्ट पर शामिल हुए थे, उनका वेतन भी बराबर था।

ऑफिस के पहले सप्ताह में, उसने एक फाइनेंसियल प्लानिंग वर्कशॉप में भाग लिया, जहां एक वित्तीय सलाहकार ने उसे कुछ कॉन्सेप्ट जैसे कि सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP), समय के साथ अमीर कैसे बनें, कम्पाउंडिंग का पॉवर आदि से परिचित कराया।

जल्दी शुरू करें और सही शुरू करें

शेरू वर्कशॉप में समझाई गई सभी कॉन्सेप्ट को पूरी तरह से समझ नहीं पाए, वर्कशॉप से उनके लिए मुख्य बात यह थी कि जीवन में जल्दी निवेश शुरू करना किसी को लॉन्ग टर्म के लिए अमीर बनाने में एक काफी मदद कर सकता है। इसलिए, व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके निवेश करना शुरू कर देना चाहिए, भले ही वह हर महीने एक छोटी राशि ही क्यों न हो। इसलिए उसने तुरंत रुपये का SIP शुरू कर दिया। इक्विटी म्यूचुअल फंड में 10,000 और SIP के माध्यम से हर महीने इतनी ही राशि का निवेश जारी रखा।

अजय थोड़ा संशय में था इसलिए उसने इसे रहने देने का फैसला किया और बाद में निवेश शुरू करने के बारे में सोचा। हालांकि, ठीक एक साल बाद, शेरू ने उसे बताया कि SIP के जरिए बचत करना कितना आसान है और इससे उसे पैसे जमा करने में भी मदद मिलेगी। अपने अच्छे दोस्त शेरू से यह सुनकर अजय ने नौकरी ज्वाइन करने के ठीक एक साल बाद उसी फंड में ₹10000 का SIP भी शुरू कर दिया.

दूसरी ओर बब्बर हमेशा सोचता था कि वह सबसे चतुर और सबसे समझदार है। उसने बहुत सारा पैसा खर्च करते हुए अपनी लगातार पार्टियों का आनंद लेने का फैसला किया। उसे गैजेट्स का भी शौक था और उसे अपने लिए बेहतरीन गैजेट्स खरीदने की आदत थी। इसका मतलब था कि उसे निवेश करने के लिए बहुत कम पैसा बचता था।

लेकिन 5 साल की ऐसी जीवन शैली और लगभग कोई निवेश नहीं होने के बाद, बब्बर को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसी इक्विटी फंड में 10000 रुपये का SIP शुरू करके शेरू और अजय का अनुसरण किया।

समय के साथ बढ़ता है निवेश

जैसे-जैसे समय बीतता गया, वे इक्विटी फंड में अपने SIP निवेश को बढ़ते हुए देखते रहे। ग्रेजुएशन के ठीक 20 साल बाद एक कॉलेज रीयूनियन कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान (उन्होंने अपने कामकाजी जीवन के 20 साल भी पूरे कर लिए थे), उन्होंने उक्त इक्विटी म्यूचुअल फंड में अपने SIP निवेश पर चर्चा शुरू कर दी और उन्होंने अपने निवेश के मूल्य की तुलना करने का फैसला किया।

यहां देखिये उनके निवेश का मूल्य कैसे बढ़ा:

शेरू की कमाई 1.04 करोड़ रुपये की थी। अजय 1 करोड़ रुपये के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका, लेकिन 91 लाख रुपये के करीब था, जिसका श्रेय जाता है शेरू के साथ उस समय पर चर्चा को जिसकी वजह से उसने अपना SIP शुरू किया। वहीं बब्बर के पास महज 52 लाख रुपये थे. शेरू ने जो हासिल किया था, उसका आधा है। शेरू और अजय की तुलना में बब्बर स्पष्ट रूप से कम आंकड़े पर थे।

कहानी से मुख्य निष्कर्ष: जितनी जल्दी हो सके नियमित निवेश शुरू करें। यदि आपने अभी तक शुरू नहीं किया है, तो अब समय है। अन्यथा, आपके हाथ बब्बर की तरह बहुत कम आएंगे।

अस्वीकरण:

निफ्टी 50टीआर इंडेक्स में एक SIP जनवरी 2001 में शुरू हुआ और दिसंबर 2020 तक जारी रहा, तो 14.64% का वार्षिक रिटर्न (XIRR) प्राप्त होता। हालांकि, हमने ऊपर दिए गए डेटा में परंपरागत रूप से 13% प्रति वर्ष के रिटर्न का उपयोग किया है। डेटा स्रोत: ICRA एनालिटिक्स।

पिछला प्रदर्शन भविष्य में कायम नहीं रह सकता है।

म्युचुअल फंड बाजार जोखिम के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले योजना सूचना दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें।

फोनपे वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड | AMFI – रेजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन ARN-187821.” में अनुवाद करें

Keep Reading