PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

फर्जी नौकरी देने वालों को पहचानने के 5 तरीके

PhonePe Regional|4 min read|12 June, 2023

URL copied to clipboard

कल्पना कीजिए कि आप किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और भर्तीकर्ता आपको आपकी ड्रीम जॉब के बारे में बताता है। इसमें आपको बढ़िया वेतन के साथ-साथ विदेश यात्रा करने के अवसर भी देने के बारे में कहा जाता है! आप सोचेंगे कि ऐसा ऑफ़र भला कैसे मना किया जाए! जल्दी से चैट कर लेने के बाद, भर्तीकर्ता आपको आपकी निजी जानकारी भरने के लिए एक लिंक भेजता है। इसके बाद भर्तीकर्ता आपको कन्फ़र्मेशन कॉल करता है और आपको बताता है कि फ्लाइट और रीलोकैशन पर लगने वाले 50,000 रुपए का कुछ हिस्सा आपको देना होगा । आप भुगतान करने का निर्णय लेते हैं और आगे के निर्देशों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अचानक, आप पाते हैं कि भर्तीकर्ता से संपर्क नहीं हो पा रहा है, और आपके पास नौकरी भी नहीं है। देश में हज़ारों लोगों* के साथ ऐसा होता है।

बेरोजगारी की ऊँची दर के साथ-साथ दूरस्थ नौकरियों में वृद्धि के चलते नौकरियों पर होने वाले फर्जीवाड़े में बढ़ोतरी हुई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश भर में औसत बेरोजगारी दर 7.85% है। इससे नौकरी के जाल में फंसाने वाले ऐसे भोले-भाले लोगों तक पहुंच जाते हैं जिन्हें नौकरी की काफी ज़रूरत होती है जिसके चलते उनका शोषण किया जा सकता है।

फर्जीवाड़ा करने वाले आकर्षक पदों और वेतन वाली नौकरियों का विज्ञापन देकर या फिर SMS या व्हाट्सएप मैसेज के ज़रिए असुरक्षित फर्ज़ी पार्ट-टाइम जॉब का लिंक शेयर करके पैसे कमाते हैं। जब आप नौकरी के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा, ऐसा करने पर आपको पहला काम पूरा होने पर ज़्यादा राशि देने का वादा किया जाता है। वे आपका भरोसा हासिल करने के लिए आपके खाते में छोटी सी राशि भी जमा कर सकते हैं। आखिर में, वे आपसे संपर्क करना बाद देंगे , और आप उनसे फिर से संपर्क नहीं कर पाएंगे।

5 संकेत बताते हैं कि जॉब स्कैमर आपको निशाना बना रहा है:

यहां आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले 5 ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनसे धोखेबाज़ नौकरी की चाह रखने वालों को ठगने की कोशिश करते हैं। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो इन संकेतों पर ध्यान दें और फर्ज़ी जॉब लिस्टिंग से सुरक्षित रहें।

  1. संवेदनशील जानकारी मांगते हैं: यदि कोई भर्तीकर्ता निजी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, या घर का पता पूछता है, तो आप यह समझ लें कि यह एक धोखेबाज़ हो सकता है जो आपके बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड को एक्सेस करने के लिए आपसे संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। आमतौर पर, भर्तीकर्ता आपकी शिक्षा और काम के अनुभव के बारे में बुनियादी जानकारी पूछते हैं और फिर नियोक्ता (एम्प्लॉयर) के साथ साक्षात्कार सेट करता है , जिसके बाद ऑफ़र लेटर दिए जाता जाता है। ऐसा आमतौर पर कंपनी में शामिल होने के समय होता है, वेरफिकेशन और रिकॉर्ड के लिए कंपनी पृष्ठभूमि (बैकराउंड) की जानकारी का अनुरोध करती है।
  2. बहुत ज़्यादा वेतन प्रदान करना उद्योग मानकों के अनुरूप नहीं होता है : लिस्टिंग को अधिक आकर्षक बनाने और आपको घोटाले में शामिल करने के लिए थोड़े से काम के लिए उच्च वेतन का ऑफ़र दिया जाता है । इसमें कोई लिंक शामिल हो सकता है जिसमें मैलवेयर हो जो आपके डिवाइस से गोपनीय जानकारी एक्सेस कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, करप्ट लिंक के स्थान पर, धोखाधड़ी करने वाले निजी जानकारी के लिए अनुरोध कर सकते हैं और संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए आपको लुभाने का प्रयास कर सकते हैं।
  3. नौकरी के विवरण में गलतियां: फर्ज़ी नौकरी की पोस्टिंग में गलत व्याकरण या फिर स्पेलिंग से जुड़ी ऐसी गलतियां हो सकती हैं जिन पर आसानी से ध्यान नहीं जाता जैसे PhonePe.com के बजाय Phonepay.com लिखा होना जो कि खतरे की झंडी है क्योंकि यह आपको असुरक्षित वेबसाइट पर ले जा सकता है। साथ ही, नौकरी का ठीक से विवरण न दिया जाना और वैध वेबसाइट का नहीं होना ऐसे संकेतक होते हैं कि आप फर्ज़ी नौकरी की लिस्टिंग पढ़ रहे हैं।
  4. तुरंत नौकरी का ऑफ़र देना: यदि भर्तीकर्ता किसी के साथ कॉल के बाद मिनटों के भीतर नौकरी का ऑफ़र देता है, जिसमें बहुत कम या बैकराउंड वेरिफिकेशन या फिर साक्षात्कार नहीं होता है, तो इस बात की संभावना बहुत ज़्यादा है कि संपर्क करने वाला व्यक्ति धोखेबाज़ हैं। कोई प्रामाणिक भर्तीकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी सावधानी रखेगा कि उम्मीदवार को कंपनी में नौकरी करने का अनुकूल हो वहीं वह नौकरी भी उम्मीदवार के लिए उचित हो, इसके लिए उसका साक्षात्कार किया जाएगा और उद्योग मानकों के हिसाब से वेतन का ऑफ़र दिया जाएगा।
  5. कमीशन मांगी जाए: धोखेबाज़ व्यक्ति कभी-कभी स्वयं को संगठन या जॉब कंसल्टेंसी में वैध व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करता है और नौकरी के ऑफ़र के लिए कमीशन के रूप में भुगतान करने के लिए कहता है। जब आप नौकरी के लिए पैसा ट्रांसफ़र कर देते हैं, तो धोखेबाज़ व्यक्ति सभी तरह के संपर्क तोड़ देंगे और नौकरी या फिर पैसा लेकर कभी वापस नहीं आएंगे। याद रखें, आपको नौकरी के लिए भर्तीकर्ता को कभी भी पैसे नहीं देने होते।

नौकरी के घोटालों से कैसे बचें

  • संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, विशेष रूप से जब ऊपर दिया गया कोई भी चेतावनी संकेत दिख रहा हो या लिंक के साथ किसी तरह का लाभ दिया गया हो — पैसे से जुड़ा या फिर कोई और।
  • यदि आप नौकरी की वैधता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो वापस कॉल आने पर उस पर ध्यान न दें ।
  • कोई भी गोपनीय जानकारी जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड की वैधता तिथि, CVV, OTP, आदि कभी भी PhonePe अधिकारी सहित किसी के साथ भी शेयर न करें।
  • आखिरकार, रिपोर्ट करें और ब्लॉक कर दें। याद रखें, इन नंबरों की रिपोर्ट करना और ब्लॉक कर देना सबसे अच्छा रहता है।

यदि आप नौकरी घोटाले के शिकार होते हैं तो क्या करें

यदि आपको PhonePe पर नौकरी का झांसा देने वालों ने धोखा दिया है, तो आप नीचे दिए गए तरीकों से तुरंत इस समस्या को उठा सकते हैं:

  1. PhonePe ऐप: सहायता वाले सेक्शन पर जाएं और “लेनदेन में कोई समस्या है” वाले विकल्प के तहत समस्या भेजें।
  2. PhonePe ग्राहक सेवा नंबर: आप किसी समस्या के लिए 80–68727374 / 022–68727374 पर PhonePe ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल कर सकते हैं, जिसके बाद ग्राहक सेवा एजेंट टिकट रेज करेंगे और आपकी समस्या को हल करने में मदद करेंगे
  3. वेबफ़ॉर्म जमा करना: आप PhonePe के वेबफ़ॉर्म, https://support.phonepe.com/ का इस्तेमाल करके भी टिकट रेज कर सकते हैं।
  4. सोशल मीडिया: आप PhonePe के इन सोशल मीडिया हैंडल से धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं

Twitter — https://twitter.com/PhonePeSupport

Facebook — https://www.facebook.com/OfficialPhonePe

5. शिकायत: किसी मौजूदा शिकायत पर असंतुष्टि रिपोर्ट करने के लिए, आप https://grievance.phonepe.com/ पर लॉगिन कर सकते हैं और पहले भेजी गई टिकट आईडी शेयर कर सकते हैं।

6. साइबर सेल: अंत में, आप निकटतम साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतें रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण रिमाइंडर — PhonePe से कभी भी गोपनीय या निजी जानकारी नहीं मांगी जाती। ऐसा कोई भी मेल जो PhonePe से होने का दावा करें लेकिन वे phonepe.com डोमेन से नहीं हों तो उन पर ध्यान न दें। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह होता है, तो कृपया अधिकारियों से तुरंत संपर्क करें।

*स्रोत: https://www.hindustantimes.com/technology/how-to-detect-fake-job-offers-modi-govt-shares-checklist-you-must-follow-101665639723089.html

#स्रोत: https://www.outlookindia.com/national/robbed-of-money-hope-and-hard-work-online-job-scams-is-trapping-the-indian-youth-amidst-job-dearth-news-253665

Keep Reading