PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

थर्ड पार्टी ऐप की मदद से पेमेंट में होने वाली धोखाधड़ी से बचें

PhonePe Regional|2 min read|28 December, 2023

URL copied to clipboard

आपने यूज़र्स के साथ धोखाधड़ी के मामलों के कई लेख और ख़बरें पढ़ी होंगी। धोखेबाज़, यूज़र्स को धोखा देकर उनके बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्यौरा, UPI पिन या पिन जैसी निजी जानकारियां शेयर करने को कहते हैं और यूज़र्स के पैसों को अपने खाते में ट्रांसफ़र कर लेते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी कोई भी जानकारी को शेयर किये बिना भी आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है? हां, थर्ड पार्टी के ऐप की मदद से धोखेबाज़ आपके साथ इस तरह धोखाधड़ी को अंजाम दे सकते हैं!

ये थर्ड पार्टी ऐप क्या होते हैं और धोखेबाज़ इन्हें कैसे इस्तेमाल करते हैं?

आजकल ScreenShare, AnyDesk, Teamviewer जैसे कई स्क्रीन-शेयरिंग मुफ़्त ऐप उपलब्ध हैं। इन ऐप का इस्तेमाल मूल रूप से इंजीनियर करते हैं, जिससे कि वे किसी दूसरी जगह पर बैठे-बैठे ही आपके फ़ोन या डिवाइस में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को ठीक करते हैं। इन ऐप की मदद से किसी भी यूज़र के फोन को पूरी तरह एक्सेस और नियंत्रित किया जा सकता हैं।

धोखेबाज़ अपने गलत इरादों को अंजाम देने के लिए, लेते हैं थर्ड पार्टी के स्क्रीन-शेयरिंग ऐप की मदद!

याद रखें : PhonePe आपको कभी भी किसी थर्ड पार्टी के ऐप को इंस्टॉल करने के लिए नहीं कहता है. किसी के भी कहने पर ऐप इंस्टॉल न करें. धोखेबाज़ आपके फ़ोन को नियंत्रित करने के लिए Anydesk/ Teamviewer जैसे ऐप का गलत इस्तेमाल करते हैं और अपने ठिकाने पर बैठे-बैठे आपके सेव किए गए कार्ड/खाते की पूरी जानकारी ले लेते हैं। ऐसी किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में support.phonepe.com पर शिकायत करें.

थर्ड पार्टी ऐप की मदद से ऐसे होती है धोखाधड़ी:

  • धोखेबाज़ यूज़र से सम्पर्क करते हैं और उनकी PhonePe ऐप या PhonePe लेनदेन से जुड़ी परेशानी को हल करने का दिखावा करते हैं।
  • वे यूज़र से ScreenShare, AnyDesk, Teamviewer जैसे स्क्रीन-शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, ताकि उनकी परेशानी को तुरंत सुलझाया जा सके.
  • धोखेबाज़ यूज़र्स से उनके कार्ड, बैंक की जानकारी, UPI पिन या OTP को सीधे-सीधे नहीं मांगते हैं। इसकी बजाय, वे उनके डेबिट/क्रेडिट कार्ड को फोन के कैमरे के सामने रखने के लिए कहते हैं। वे इस बात का झांसा दे रहे होते हैं कि PhonePe की सत्यापन प्रणाली कार्ड की जानकारी को सही ढंग से स्कैन कर रही है.
  • दरअसल, जिस समय यूज़र्स को लगता है कि उनकी मदद की जा रही है, उस समय धोखेबाज़ यूज़र की कार्ड संख्या, CVV कोड को अपने पास रिकॉर्ड कर लेते हैं और उन्हें SMS(मैसेज) के ज़रिए एक OTP भेजते हैं, जिससे कि वे उनके खाते से पैसों को खुद के खाते में पैसे ट्रांसफ़र कर सकें.
  • याद रखें, स्क्रीन-शेयरिंग ऐप आपके फोन पर किसी भी तरह की एक्सेस को अनुमति देते हैं, जिससे धोखेबाज़ यूज़र के फोन पर प्राप्त होने वाले OTP को देख लेते हैं और इसे खुद के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

सुरक्षित रहें और पेमेंट में होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचाएं

PhonePe की तरफ से कभी भी आपकी गोपनीय या निजी जानकारी की मांग नहीं की जाती है. अगर कोई भी व्यक्ति PhonePe का प्रतिनिधि बनकर आपसे किसी भी तरह की जानकारी की मांग करता है, तो कृपया उसे आपको एक ई-मेल भेजने के लिए कहें. साथ ही, केवल @phonepe.com डोमेन से आने वाले ई-मेल का ही जवाब दें.

Google, Twitter, Facebook आदि पर PhonePe ग्राहक सहायता नंबर न ढूंढे. PhonePe ग्राहक सहायता पाने के लिए सही तरीका ही अपनाएं और सिर्फ़ support.phonepe.com पर सम्पर्क करें. PhonePe सहायता सेवा का दावा करने वाले किसी भी अप्रमाणित या अनजान मोबाइल नंबरों पर कॉल या प्रतिक्रिया न करें.

Keep Reading