PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट घोटाला

PhonePe Regional|2 min read|19 December, 2022

URL copied to clipboard

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट से जुड़ी पेमेंट धोखाधड़ी तेजी से बढ़ रही है। डिजिटल रूप से लेनदेन करते समय धोखेबाज, ग्राहकों के अनुभव और भरोसे को प्रभावित करते हैं। हालाँकि, तकनीकी विकास और जागरूकता से, इस तरह की धोखाधड़ी का पता लगाया जा सकता है और रोका जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट घोटाले में, धोखेबाज, पीड़ित के बैंक खाते से पैसे निकालकर उनके क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने का लालच देते हैं। धोखेबाज, पीड़ितों से उनके क्रेडिट कार्ड का विवरण उनके भेजे गए लिंक में डालने को कहते हैं, और फिर उनके क्रेडिट कार्ड बिल की जानकारी लेकर धोखाधड़ी करते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट घोटाले के कई सामान्य संकेतक हैं जिनके द्वारा पीड़ित को फँसाया जाता है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट घोटाले के सामान्य संकेतक

स्थिति 1 : धोखेबाज खुद को सेना के जवानों के रूप में दर्शाते हैं जिन्हें चिकित्सा, होटल और बीमा क्षेत्र में सेवाओं की जरुरत होती है, और एक बार डील हो जाने पर वे ग्राहकों से तुरंत पेमेंट माध्यम सेट-अप करने के लिए कहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि कुछ मामलों में ग्राहक का विश्वास हासिल करने के लिए धोखेबाज सेना की वर्दी में एक वीडियो कॉल भी करते हैं। इस स्थिति में जिन ग्राहकों पर लक्ष्य किया जाता है वे आमतौर पर व्यावसायिक लोग होते हैं।

स्थिति 2 : धोखेबाज खुद को दूर के रिश्तेदार/पारिवारिक मित्र या व्यावसायिक पेशेवरों के रूप में पेश करते हैं और ग्राहकों को भेजे गए लिंक में अपने कार्ड का विवरण जोड़ने के लिए मनाते हैं। वे फोन कॉल के माध्यम से ग्राहकों को प्रक्रिया के लिए गाइड करने का नाटक भी करते हैं। इस स्थिति में जिन ग्राहकों पर लक्ष्य किया जाता है वे अक्सर PhonePe का उपयोग कम करते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि पूरी बातचीत और पेमेंट एक Whatsapp कॉल / वीडियो कॉल के माध्यम से होता है, और धोखेबाज यह दिखाते हैं कि सब कुछ वास्तविक है क्योंकि वे कई कॉलों पर यूजर के विश्वास पर विश्वास जीतते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल घोटालों से कैसे सुरक्षित रहें:

  • हमेशा याद रखें कि PhonePe पर पैसे प्राप्त करने के लिए आपको ‘पेमेंट’ करने या अपना UPI पिन दर्ज करने की जरुरत नहीं है। कृपया ‘Pay/पेमेंट करें’ या अपना UPI पिन दर्ज करने से पहले अपने PhonePe ऐप पर दिए गए मैसेज को ध्यान से पढ़ें।
  • जब कोई आपको किसी नए पेमेंट “माध्यम/प्रक्रिया” के बारे में बताता है तो सचेत हो जाएं और ध्यान रखें कि एक सैन्यकर्मी की पेमेंट प्रणाली भी उसी तरह काम करती है जैसे भारत में कोई अन्य पेमेंट विधि करती है।

धोखेबाज द्वारा संपर्क किए जाने पर आपको क्या करना चाहिए?

  • घटना की सूचना तुरंत अपने नजदीकी साइबर अपराध केंद्र को दें और पुलिस को सम्बंधित जानकारी (फोन नंबर, लेनदेन विवरण, कार्ड नंबर, बैंक खाता आदि) प्रदान करते हुए प्राथमिकी दर्ज करें। वैकल्पिक रूप से, आप इस लिंक पर टैप कर सकते हैं- https://cybercrime.gov.in/ या ऑनलाइन साइबर शिकायत दर्ज करने के लिए साइबर सेल पुलिस से 1930 पर संपर्क करें।
  • अगर आपसे PhonePe के माध्यम से संपर्क किया गया था, तो अपने PhonePe ऐप में लॉग इन करें और ‘Help/सहायता’ पर जाएं। आप ‘Account Security issue/Report Fraudulent activity/खाता सुरक्षा समस्या/ धोखाधड़ी गतिविधि की रिपोर्ट करें’ के तहत धोखाधड़ी की घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप support.phonepe.com पर लॉग इन कर सकते हैं।

Keep Reading