PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

पैसा डबल करने के घोटाले के बारे में जानते हैं?

PhonePe Regional|3 min read|28 July, 2022

URL copied to clipboard

यहां देखिये वह सब कुछ जो आपको सुरक्षित रहने के लिए जानना जरुरी है

धोखेबाज, आजकल लोगों से उनके पैसे ठगने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। वे सावधानी से चाल बनाते हैं जो सही लगता है और अंततः निर्दोष लोग धोखा खा जाते हैं। लोगों को रातोंरात पैसा दोगुना करने के वादे के साथ लुभाना घोटालेबाज द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों में से एक है।

पैसा डबल करने का घोटाला कैसे किया जाता है

स्थिति 1: घोटालेबाज एक छोटे वित्तीय बिजनेस के प्रतिनिधि होने का झूठा ढोंग करके संपर्क में आता है। उनका दावा होता है कि बिजनेस बहुत कम समय में एक छोटे से निवेश पर अधिक रिटर्न देता है। वे आपसे एक छोटी राशि का निवेश करवाते हैं और फिर कम समय के भीतर दोगुना पैसा लौटाते हैं ताकि वे झूठा विश्वास हासिल कर सके कि आपका पैसा तेजी से बढ़ सकता है। एक बार जब वे आपका विश्वास जीत लेते हैं, तो वे आपसे भारी मात्रा में पैसे लूटते हैं।

स्थिति 2: आपसे SMS या Whatsapp के माध्यम से इस दावे के साथ संपर्क किया जाता है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग या उच्च बचत बैंक बैलेंस के आधार पर एक आकर्षक ऑफर जीता है, और आपके पास एक सीमित अवधि की पेशकश है जो आपको अपने पैसे को दोगुना करने की अनुमति देती है। बहुत ही कम समय में। वे एक लिंक शेयर करते हैं जिसके माध्यम से केवल पैसे जमा करने की जरुरत होती है।

यहां देखिये आप पैसे डबल करने के घोटालों से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं

  1. संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें

घोटालेबाज आमतौर पर आपको एक लिंक भेजते हैं जिसके माध्यम से आपको कथित तौर पर एक रिटर्न या एक गिफ्ट कार्ड मिलने का दावा करते हैं। ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें

2. व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपका क्रेडिट कार्ड नंबर, CVV, पिन, OTP आदि शेयर न करें : लेन-देन के लिए जरुरी व्यक्तिगत जानकारी के लिए वैध संगठन आपको कभी भी कॉल, ईमेल या टेक्स्ट नहीं करेंगे। अगर आपसे PhonePe के प्रतिनिधि के रूप में किसी के द्वारा इस तरह की जानकारी मांगे जाते हैं, तो कृपया उनसे आपको एक ईमेल भेजने के लिए कहें। केवल @phonepe.com डोमेन के ईमेल का जवाब दें।

3. संपर्क जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा वैध वेबसाइटों का उपयोग करें: यदि आपको किसी वित्तीय संस्थान से होने का दावा करने वाले व्यक्ति का कॉल आता है, और वह आपसे उसी नंबर पर कॉल करने के लिए कहता है। कॉल बैक करने से पहले संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर नंबर को क्रॉस चेक करें।

4. हमेशा याद रखें कि PhonePe पर पैसे प्राप्त करने के लिए आपको ‘Pay’ करने या अपना UPI पिन डालने की जरुरत नहीं है

5. कृपया ‘Pay’ क्लिक करने या अपना UPI पिन दर्ज करने से पहले अपने PhonePe ऐप पर दिए मैसेज को ध्यान से पढ़ें

6. Google, Twitter, FB आदि पर PhonePe ग्राहक सहायता नंबरों को न खोजें। PhonePe ग्राहक सहायता तक पहुंचने का एकमात्र आधिकारिक तरीका https://phonepe.com/en/contact_us.html है।

7. PhonePe सपोर्ट होने का दावा करने वाले असत्यापित मोबाइल नंबरों पर कभी कॉल/जवाब न करें

धोखेबाज द्वारा संपर्क किए जाने पर आपको क्या करना चाहिए?

  • घटना की तुरंत अपने नजदीकी साइबर अपराध केंद्र को रिपोर्ट करें और पुलिस को सम्बंधित जानकारी (फोन नंबर, लेनदेन विवरण, कार्ड नंबर, बैंक खाता आदि) प्रदान करते हुए प्राथमिकी दर्ज करें। वैकल्पिक रूप से, आप इस लिंक — https://cybercrime.gov.in/ पर टैप कर सकते हैं या साइबर शिकायत ऑनलाइन दर्ज करने के लिए 1930 पर साइबर सेल पुलिस से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि आपसे PhonePe के माध्यम से संपर्क किया गया था, तो अपने PhonePe ऐप में लॉग इन करें और ‘सहायता’ पर जाएं। आप ‘खाता सुरक्षा समस्या/ धोखाधड़ी गतिविधि की रिपोर्ट करें’ के तहत धोखाधड़ी की घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप support.phonepe.com पर लॉग इन कर सकते हैं।
  • हमारे साथ केवल हमारे आधिकारिक खातों पर जुड़ें

Twitter: https://twitter.com/PhonePeSupport

वेब : support.phonepe.com

Keep Reading