PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

फर्जी पेमेंट के स्क्रीनशॉट का शिकार होने से बचने में आपकी मदद के लिए एक क्विक गाइड

PhonePe Regional|3 min read|23 August, 2023

URL copied to clipboard

स्क्रीनशॉट या स्कैम शॉट? फर्जी स्क्रीनशॉट धोखाधड़ी मर्चेंट के लिए एक असल समस्या है, विशेष रूप से विक्रेताओं के लिए, एक व्यस्त फ़ूड स्टेट या एक लोकप्रिय फ़्ली मार्किट, जहां सैकड़ों की भीड़ होती है। ऐसे मामलों में पेमेंट की पुष्टि को ऑथेंटिकेट करना काफी चुनौतीपूर्ण भरा होता है, जिससे धोखेबाजों को भोले-भाले लोगों को शिकार बनाने की योजना तैयार करने का सही मौका मिल जाता है।

फर्जी स्क्रीनशॉट धोखाधड़ी वह है जहां एक धोखेबाज पीड़ित को धोखा देने के लिए पेमेंट कन्फर्मेशन का नकली स्क्रीनशॉट बनाता है कि भुगतान प्रक्रिया हो गया है और राशि पीड़ित व्यक्ति के खाते में जमा कर दी गई है।

ऑनलाइन पेमेंट को अपनाने से निश्चित रूप से कैश हैन्डलिंग और मनी ट्रेल जैसी बड़ी समस्याएं हल हो जाती हैं। हालाँकि, चालबाज के तरीके परेशान करने वाली होती है, हानि-उत्प्रेरण नकारात्मक पहलू हो सकता है। इससे निपटने का तरीका अधिक जागरूक होना और इसका शिकार बनने से बचने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना है।

धोखेबाज फर्जी स्क्रीनशॉट कैसे बनाते हैं?

ऐसी वेबसाइटें और ऐप्स ढूंढना आसान है जो धोखेबाज़ों को असल पेमेंट कन्फर्मेशन/ऐप पेज को एडिट करके नकली स्क्रीनशॉट बनाने की अनुमति दें। एक साधारण गूगल सर्च धोखेबाजों के लिए ऐसी धोखाधड़ी करने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रस्तुत करती है।

धोखाधड़ी सिनेरियो

यहां कुछ ज्ञात सिनेरियो हैं जहां पेमेंट की पुष्टि के लिए फर्जी स्क्रीनशॉट का उपयोग किया जाता है। इसे पढ़ें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप इस तरह के जाल में न फंसें।

  • ऑफ़लाइन मर्चेंट को गुमराह करना:अक्सर ऐसा होता है कि कोई मर्चेंट पेमेंट की पुष्टि की जांच करने के लिए या तो बहुत व्यस्त होता है या विचलित होता है। धोखेबाज मर्चेंट से उत्पाद या सेवाएँ प्राप्त करने के लिए नकली स्क्रीनशॉट का उपयोग करने के लिए इसका फायदा उठाता है।
  • ऑनलाइन व्यवसायों को धोखा देना: अन्य मामलों में, जैसा कि एक नए इंस्टाग्राम व्यवसाय में होता है जो ग्राहक का बैस बनाने और एक अच्छा ग्राहक अनुभव बनाए रखने के लिए हर ऑर्डर पर निर्भर करता है, उन्हें पेमेंट कन्फर्मेशन स्क्रीनशॉट भेजने वाले व्यक्ति पर विश्वास करने के लिए मजबूर किया जाता है, भले ही उन्हें कोई नोटिफिकेशन न मिली हो। वे बाद में पेमेंट प्राप्त करने की उम्मीद में उत्पाद या सेवा पेश करते हैं। बहुत देर बाद में पीड़ित को एहसास होता है कि उन्हें एक धोखेबाज ने धोखा दिया है।
  • राशि को ट्रांसफर करने के लिए नकद: नकदी की जरुरत होने का बहाना करके, धोखेबाज पीड़ितों से ऑनलाइन भुगतान के बदले आपातकालीन स्थिति के लिए नकद पैसे मांगते हैं। वे पीड़ित के खाते का विवरण ले लेते हैं और उनसे पैसे वसूलने के लिए एक नकली लेनदेन स्क्रीनशॉट दिखाते हैं।
  • व्यक्ति-से-व्यक्ति फर्जी राशि का ट्रांसफर: पीड़ित को गलती से पैसे भेजने का झांसा देकर वे व्हाट्सएप पर स्क्रीनशॉट भेजते हैं और लगातार कॉल करते हैं। वे उनसे पैसे भेजने के लिए सहमत नहीं होने पर कानूनी कार्रवाई करने की धमकी देकर पैसे वापस भेजने के लिए कहते हैं और पीड़ित पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए दबाव डालते हैं।

फर्जी स्क्रीनशॉट धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए कुछ कदम

  1. उत्पाद या सेवा को देने से पहले हमेशा पेमेंट कन्फर्मेशन मेसेज को वेरीफाई करें। आप अपने पुराने लेन-देन को क्रॉस-चेक करके ऐसा कर सकते हैं।
  2. केवल स्क्रीनशॉट पर भरोसा न करें। स्क्रीनशॉट पेमेंट को वेरीफाई करने में सहायक हो सकते हैं लेकिन उनमें आसानी से हेरफेर भी किया जा सकता है। इसके बजाय, पेमेंट कन्फर्मेशन के अन्य संकेतकों की जांच करें जैसे कि आपके रेजिस्टर्ड बैंक से ईमेल या SMS नोटिफिकेशन मिला या नहीं।
  3. एक मर्चेंट के लिए, एक स्मार्टस्पीकर जो वॉयस मेसेज के माध्यम से पेमेंट की सूचना देता है वह कभी भी गलत नहीं हो सकता।

यदि आप फर्जी स्क्रीनशॉट धोखेबाजी का शिकार हैं तो आपको क्या करना चाहिए

यदि आपको PhonePe पर किसी धोखेबाज द्वारा धोखा दिया गया है, तो आप तुरंत निम्नलिखित तरीकों से समस्या को उठा सकते हैं:

  • PhonePe ऐप: सहायता अनुभाग पर जाएं और “लेन-देन में कोई समस्या है” विकल्प के अंतर्गत एक समस्या को दर्ज कीजिए।
  • PhonePe ग्राहक सहायता नंबर: आप किसी भी समस्या को दर्ज करने के लिए PhonePe ग्राहक सेवा को 80–68727374/022–68727374 पर कॉल कर सकते हैं, जिसके बाद एक ग्राहक सेवा एजेंट एक टिकट रैज करेगा और आपकी इस समस्या पर मदद करेगा।
  • वेबफॉर्म सबमिशन: आप PhonePe के वेबफॉर्म, https://support.phonepe.com/ का उपयोग करके भी टिकट रैज कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया: आप PhonePe के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं
    Twitter — https://twitter.com/PhonePeSupport
    Facebook — https://www.facebook.com/OfficialPhonePe
  • शिकायत: किसी मौजूदा शिकायत पर शिकायत दर्ज करने के लिए, आप https://grievance.phonepe.com/ पर लॉग इन कर सकते हैं और पहले रैज किए गए टिकट आईडी को शेयर कर सकते हैं।
  • साइबर सेल: अंत में, आप निकटतम साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या 1930 पर साइबर अपराध सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण रिमाइंडर — PhonePe कभी भी गोपनीय या व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगता है। यदि वे PhonePe.com डोमेन से नहीं हैं तो PhonePe से होने का दावा करने वाले किसी भी मेल पर ध्यान न दें। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें।

Keep Reading