PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

EMI धोखाधड़ी से कैसे बचें?

PhonePe Regional|3 min read|04 May, 2021

URL copied to clipboard

RBI ने हाल ही में एक मॉरटॉरीअम जारी किया है, जिसके तहत उधारकर्ताओं को अपने EMI/ क्रेडिट कार्ड पेमेंट को अगले तीन महीने तक रोकने की छूट दी गई है. रीपेमेंट शेड्यूल (पुनर्भुगतान सूची) में किये गए इस बदलाव से ग्राहकों को लोन चुकाने में थोड़ी राहत मिलती है.

धोखेबाज़ अपने फ़ायदे के लिए इसी तरह के मौकों की तलाश में रहते हैं. ये बैंक प्रतिनिधि होने का दिखावा करते हैं और उधारकर्ताओं को मॉरटॉरीअम से जुड़ी मदद पंहुचाने का दावा करते हैं. इस तरह EMI के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी लगातार बढ़ती जा रही है.

EMI धोखेबाज़ों के काम करने के तरीके:

तरीका 1: आपको किसी व्यक्ति की कॉल आती है और वह आपके बैंक प्रतिनिधि होने का दावा करता है. वह बैंक प्रतिनिधि आपकी लोन EMI को आगे बढ़ाने के लिए आपके डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, CVV शेयर करने के लिए कहता है. एक बार जब आप यह जानकारी उसे दे देते हैं, तो धोखेबाज़ लेन-देन शुरू करता है और आपके फ़ोन पर भेजा गया OTP मांगता है. एक बार जब आप उसे OTP बता देते हैं, तो आपका सारा पैसा चोरी कर लिया जाता है.

तरीका 2: धोखेबाज़, आपसे बैंक प्रतिनिधि बनकर बात करता है. वह आपसे कहता है कि आपकी EMI बढ़ा दी गई है और आपको एक्सटेंशन को एक्सेप्ट करने के लिए कहता है. धोखेबाज़ आपको किसी लिंक पर क्लिक करने या सीधे PhonePe ऐप को खोलने के लिए कहता है.

आपसे नोटिफ़िकेशन आइकॉन में भेजी गयी रिक्वेस्ट को अप्रूव करने के लिए UPI पिन डालने को भी कहा जा सकता है. कुछ मामलों में, धोखेबाज़ बैंकों के नाम और लोगो का इस्तेमाल करते हैं और “लोन EMI को स्थगित करने के अनुरोध को स्वीकार करें.” जैसे मैसेज भेजते हैं. एक बार जब आप भेजी गई रिक्वेस्ट को अप्रूव कर देते हैं, तो आपका सारा पैसा चोरी कर लिया जाता है.

तरीका 3: धोखेबाज़ आपसे बैंक अधिकारी बनकर बात करता है और कहता है कि अगर आप EMI का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना भरना होगा. वह आपकी मदद करने का दिखावा करता है और आपको AnyDesk ऐप या किसी अन्य स्क्रीन-शेयरिंग ऐप को इंस्टॉल करने के लिए कहता है. आपके डिवाइस पर रिमोट एक्सेस मिलते ही, बैंक अधिकारी के रूप में आपसे सम्पर्क करने वाले धोखेबाज़ को आपके मोबाइल बैंकिंग ऐप का पिन और पासवर्ड पता चल जाता है. इस तरह वह आपके खाते की सारी जानकारी ले लेता है और अब आपका पैसा धोखेबाज़ के हाथ लग जाता है.

कृपया ऐसे किसी भी अनजान कॉलर से सावधान रहें, जो खुद को बैंक प्रतिनिधि बताते हैं और ऊपर बताए गए तरीकों को आज़माकर सेवाएं उपलब्ध कराने की बात करते हैं. ध्यान रखें कि आपका बैंक PhonePe के ज़रिए आपकी EMI मॉरटॉरीअम को नहीं बढ़ा सकता है. साथ ही, आपको EMI को टालने या रोकने के लिए अपना OTP शेयर करने या UPI पिन डालने की ज़रूरत नहीं होती है.

जानिए कि आप कैसे बच सकते हैं:

  • किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी जैसे कार्ड नंबर, CVV, एक्स्पायरी डेट (समाप्ति तिथि), पिन या OTP को किसी के साथ शेयर न करें. यदि कोई व्यक्ति खुद को PhonePe का प्रतिनिधि बताता है और आपसे आपकी जानकारी शेयर करने के लिए कहता है, तो कृपया उसे आपको एक ई-मेल भेजने के लिए कहें. केवल @phonepe.com डोमेन से आने वाले ई-मेल का ही जवाब दें.
  • सभी बैंक ईमेल केवल सुरक्षित https डोमेन से आते हैं। [XYZ]@gmail.com या किसी अन्य ईमेल प्रदाता डोमेन से भेजे गए ईमेल पर ध्यान न दें।
  • हमेशा याद रखें कि आपको PhonePe पर पैसे प्राप्त करने के लिए ‘Pay’ पर क्लिक नहीं करना होता है और न ही अपना UPI पिन डालना होता है.
  • ‘Pay’ बटन पर क्लिक करने या अपना UPI पिन डालने से पहले, कृपया अपने PhonePe ऐप पर दिखाई देने वाले मैसेज को ध्यान से पढ़ें.
  • AnyDesk या TeamViewer जैसे किसी भी तीसरे पक्ष के ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल न करें.
  • PhonePe ग्राहक सहायता नंबर को Google, Twitter, Facebook पर न ढूंढे. PhonePe ग्राहक सहायता के लिए https://phonepe.com/en/contact_us.html पर ही सम्पर्क करें.
  • PhonePe ग्राहक सहायता का दावा करने वाले अप्रमाणित मोबाइल नंबरों पर कभी भी कॉल/प्रतिक्रिया न करें.

धोखेबाज़ आपको संपर्क करते हैं, तो क्या करना चाहिए?

● अपने नज़दीकी साइबर क्राइम केंद्र में घटना की शिकायत करें और पुलिस को ज़रूरी जानकारी (फ़ोन नंबर, लेन देन का ब्यौरा, कार्ड नंबर, बैंक खाता आदि) देकर FIR दर्ज कराएं.

● PhonePe ऐप में लॉग इन करें और ‘Help’ पर जाएं. आप ‘खाता सुरक्षा समस्या / धोखाधड़ी गतिविधि की रिपोर्ट करें’ के तहत धोखाधड़ी की घटना की शिकायत कर सकते हैं.

● सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़ने के लिए, केवल हमारे ऑफ़िशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर ही जाएं.

Twitter हैंडल: https://twitter.com/PhonePe https://twitter.com/PhonePeSupport

Facebook खाता: https://www.facebook.com/OfficialPhonePe/

वेबसाइट: support.phonepe.com

Keep Reading