PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

लोन घोटालों की पहचान कैसे करें और सुरक्षित रहें

PhonePe Regional|3 min read|25 July, 2022

URL copied to clipboard

लोन अपने तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेने और बाद में वापस लौटा पाने की सुविधा की वजह से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, और यह कुछ लोगों के लिए एक वरदान की तरह है विशेषतया नौकरी जाने या मेडिकल इमरजेंसी जैसे स्थितियों में। धोखेबाज, निर्दोष लोगों को लोन देने की झूठी उम्मीद के साथ ऐसी कमजोर परिस्थितियों में फंसाते हैं और लोन घोटाले में उनका पैसा लूट लेते हैं।

लोन घोटाला क्या है?

लोन घोटाले में, धोखेबाज झूठी आशा देता है कि लोगों को वह लोन मिल सकता है जो वे जल्दी और आसानी से चाहते हैं। पीड़ित की जरूरतों के आधार पर धोखेबाज योजना बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति के पास किसी स्थापित बैंक में लोन के लिए आवेदन करने के लिए अच्छा क्रेडिट स्कोर नहीं है या उसे बहुत ही कम समय सीमा के भीतर बड़ी राशि की आवश्यकता है, तो एक धोखेबाज बड़ी चतुराई से कुछ ही मिनटों में लोन देने का झांसा देकर पीड़ित की मदद करने के लिए उसे मना लेगा।

लोन घोटाले में फंसने के बाद दो बातें हो सकती हैं — या तो धोखेबाज सुरक्षा के रूप में एक निश्चित राशि की मांग करेगा, जो कभी वापस नहीं किया जाएगा या प्रोसेसिंग फी, लेट फी, ब्याज, आदि के नाम पर एकमुश्त राशि निकालेगा पर — अंततः पीड़ित को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

लोन घोटाला कैसे होता है?

लोन घोटालेबाज आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की लोन जरूरत का फायदा उठाते हैं और लोन की पेशकश करके उन्हें अपना निशाना बनाते हैं। वे आपसे एसएमएस, ईमेल या फोन के माध्यम से संपर्क करेंगे और आपसे अपनी जानकारी भरने और तुरंत लोन स्वीकृति प्राप्त करने के लिए एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहेंगे।

ऐप डाउनलोड करने पर, वे आपके फोन पर हर चीज तक पहुंच का अनुरोध करेंगे — आपकी पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट, फोटो और वीडियो। अपने आधार, पैन, पता और आवश्यक राशि जैसे मूल जानकारी भरने के तुरंत बाद, आप देखेंगे कि आपका खाता कैश के साथ जमा हो गया है।

ये लोन जटिल नियमों और शर्तों के तहत पेश किए जाते हैं जिन्हें प्रारंभिक चरणों में सूचित नहीं किया जाएगा। वे कम ब्याज दर के वादे के साथ पीड़ितों को धोखा देते हैं, और बाद में दावा करते हैं कि कम ब्याज दर केवल एक सीमित अवधि के लिए थी, जिसके बाद ब्याज को अत्यधिक उच्च दरों तक बढ़ा दिया जाता है — जानकारी जिसका वे लोन देने के समय उल्लेख नहीं करते हैं। उच्च ब्याज दरों के साथ, धोखेबाज तत्काल लोन कंपनियां लोन का भुगतान न करने पर दैनिक आधार पर भारी जुर्माना वसूलती हैं। इसके अलावा अधिक प्रोसेसिंग फी और अन्य जुर्माना जोड़ती है।

कुछ धोखेबाज कुछ दस्तावेज मांगते हैं जैसे — 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी, आधार कार्ड और पैन, और कुछ धोखेबाज ऐसा कोई दस्तावेज नहीं मांगते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में, लोन राशि मिनटों में दे दी जाती है। ऐप, लोन देने के बहाने, पीड़ित के फोन से सभी सूचनाओं तक पहुंच बनाते हैं, जिसका इस्तेमाल बाद में धोखेबाज व्यक्ति को अधिक पैसे का धोखा देने या अन्य वित्तीय अपराध को अंजाम देने के लिए कर सकता है।

ऐसे लोन घोटालों के शिकार और प्रस्तावित पैसों को स्वीकार करने वाले पीड़ितों को लोन राशि चुकाने के लिए वसूली एजेंटों द्वारा परेशान किया जाता है और दुर्व्यवहार किया जाता है। अश्लील संदेश, अश्लील चित्र और अपमानजनक मैसेज व्यक्ति के साथ-साथ उसकी संपर्क सूची में अन्य लोगों को भी भेजे जाते हैं।

लोन घोटाले से बचने के लिए खतरे की घंटी

यहां कुछ बातें दी गई हैं जो खतरे की घंटी है और आपको तुरंत बताते हैं कि आपसे एक लोन घोटालेबाज ने संपर्क किया है:

  • लोन दाता का संगठन भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत नहीं है और किसी भी ज्ञात बैंक या NBFC से संबद्ध नहीं है
  • ऐप स्टोर पर लोन ऐप वेरीफाई नहीं है, लोन नियमों और शर्तों की जानकारी नहीं दिखाई देती है, या लोन की स्वीकृति से पहले आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच नहीं करता है
  • लोन दाता रजिस्टर्ड नहीं है, उसके पास कार्यालय का पता नहीं है, या एक वैध वेबसाइट नहीं है
  • लोन का वितरण करने से पहले लोन शुल्क की मांग की जाती है
  • कोई क्रेडिट वेरीफाई नहीं किया जाता है और यह सूचित किया जाता है कि लोन क्रेडिट मुक्त है
  • लोन दाता बहुत कम ब्याज दर की पेशकश करेगा और यह केवल सीमित अवधि के लिए मान्य होगा

लोन घोटालों से कैसे बचें:

  • कभी भी अपने कार्ड की जानकारी फोन, ईमेल या अन्य माध्यमों से किसी से शेयर न करें।
  • उनकी विश्वसनीयता जानने के लिए हमेशा लोन दाता के पते और वेबसाइट का मूल्यांकन करें।
  • कोई भी OTP या अन्य व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।
  • लोन ऑफर को समझें क्योंकि घोटाले हमेशा संदिग्ध रूप से कुछ बहुत अच्छा ऑफर देने का प्रलोभन देंगे।

जरुरी जानकारी — PhonePe कभी भी गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है। PhonePe से होने का दावा करने वाले सभी मेल पर ध्यान न दें यदि वे PhonePe.com डोमेन से नहीं हैं। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया तुरंत support.phonepe.com पर अधिकारियों से संपर्क करें या https://cybercrime.gov.in// पर पुलिस में शिकायत दर्ज करें

Keep Reading