PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

जब पैसे का गलत ट्रांसफ़र हो जाए या फिर स्टेटस पेंडिंग हो, तो UPI भुगतान को कैसे रिवर्स करें

PhonePe Regional|3 min read|13 June, 2023

URL copied to clipboard

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आप किसी गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफ़र कर दें या फिर आपका पैसा पेंडिंग स्टेटस में फंस जाए, तो आपके भुगतान को रिवर्स कैसे किया जा सकता है? आमतौर पर ऐसी गलती नहीं होती है कि पैसा किसी गलत व्यक्ति को ट्रांसफ़र हो जाए। ऐसा तब हो सकता है जब आपने फोन नंबर का कोई अंक गलत दर्ज किया हो, UPI आईडी गलत टाइप हो जाए या फिर पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए गलत व्यक्ति की चैट पर क्लिक कर दिया हो। ऐसा होने पर लेनदेन के बाद पता चलता है कि पैसा गलत व्यक्ति को भेज दिया है! ऐसे मामलों में या फिर जब कोई भुगतान पेंडिंग स्टेटस में चला जाए, तो आप इस ब्लॉग में विस्तार से बताई गई प्रक्रिया का पालन करके अपना भुगतान रिवर्स कर सकते हैं।

पैसे का गलत ट्रांसफ़र करना क्या होता है?

जब आप इच्छित व्यक्ति के बजाय किसी गलत व्यक्ति को पैसा ट्रांसफ़र कर देते हैं, तो इसे पैसे का गलत ट्रांसफ़र कहा जाता है।

जब आपसे पैसे का गलत ट्रांसफ़र हो जाए तब क्या करें

जैसा कि UPI से ट्रांसफ़र किए गए पैसे को सीधे रिसीवर के बैंक अकाउंट में जमा किया जाता है, इसलिए पैसे के ट्रांसफ़र को रिवर्स करना एक चुनौती भरा काम होता है। बैंक हमें UPI भुगतानों को कैंसिल करने या फिर उसे रिवर्स करने की अनुमति नहीं देते हैं। पैसे को रिवर्स करने के लिए, यह अनिवार्य है कि रिसीवर बैंक को पैसा ट्रांसफ़र करने के लिए अपनी सहमति दे।

यदि रिसीवर परिवार का कोई सदस्य या फिर दोस्त है, तो पैसा वापस लेना काफी आसान होगा, हालांकि यदि आप गलत ट्रांसफ़र कर देते हैं और अपने पैसे को फिर से पाने में असमर्थ हैं, तो आपको क्या करना होगा:

  1. सीधे अपने बैंक से संपर्क करें और भुगतान के यूनीक ट्रांज़ेक्शन (UTR) नंबर सहित गलत क्रेडिट चार्जबैक का अनुरोध करें।
  2. जिस व्यक्ति को आपने गलती से पैसे भेजे हैं, यदि उस व्यक्ति का अकाउंट आपके ही के बैंक में है, तो आपका बैंक उनसे सीधे संपर्क करके आपको पैसे वापस करने का अनुरोध कर सकता है।
  3. जिस व्यक्ति को आपने गलती से पैसे भेजे हैं यदि उस व्यक्ति का अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है, तो आपका बैंक सिर्फ़ सुविधाकर्ता (फैसिलिटेटर) के रूप में काम करेगा, और बैंक आपको उस व्यक्ति के बैंक शाखा की कुछ जानकारी दे सकता है। आगे की सहायता के लिए आपको शाखा में जाकर वहां के मैनेजर से बात करनी होगी।
  4. पैसा सिर्फ़ तभी वापस लिया जा सकता है जब रिसीवर इसके लिए सहमत हो। रिसीवर के सहमत होने पर, पैसा 7 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में ट्रांसफ़र कर दिया जाएगा।
  5. यदि रिसीवर आपके अनुरोध का जवाब नहीं देता या फिर बैंक पैसा फिर से प्राप्त करने में असमर्थ हो जाए, तो आप NPCI पोर्टल (https://npci.org.in/) पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  6. ऊपर दी गई प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद, यदि शिकायत का समाधान नहीं होता है, तो 30 दिनों के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं और मामले को आगे बढ़ा सकते हैं।

पेंडिंग लेनदेन क्या होता है?

पेंडिंग लेनदेन आमतौर पर भुगतान से सम्बंधित है, जो पैसे काटे जाने के बाद पेंडिंग स्टेटस में चला जाता है। ऐसा कई तरह से हो सकता है — आप भुगतान करते हैं और लेनदेन आपकी तरफ से पूरा हो जाता है लेकिन रिसीवर को पैसा नहीं मिलता है, तो भुगतान पेंडिंग स्टेटस में रहता है, या फिर आपका लेनदेन कैंसिल कर दिया जाता है लेकिन आपको काटे गए पैसे वापस नहीं मिलते हैं।

जब आपके भुगतान का स्टेटस पेंडिंग हो तब क्या करें

  1. कृपया धैर्य रखें। इस मामले में, आपका पैसा सुरक्षित है और आपको जल्द ही पैसा वापस मिल जाएगा।
  2. PhonePe ऐप पर समस्या को रिपोर्ट करें ताकि हम प्रक्रिया को ट्रैक कर सकें।
  3. बैंक द्वारा भुगतान का अंतिम स्टेटस अपडेट प्राप्त करने के लिए आपको 48 घंटे तक प्रतीक्षा करनी होगी। यदि आपकी ओर से भुगतान सफल होता है, तो पैसा रिसीवर के अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा।
  4. भुगतान असफल होने पर, भुगतान तिथि से 3–5 व्यावसायिक दिनों के भीतर पैसा आपके अकाउंट में वापस कर दिया जाएगा।
  5. तेज़ी से समाधान के लिए, अपने बैंक से संपर्क करें और लेनदेन का UTR नंबर देकर शिकायत करें।
  6. निर्धारित समय पूरा होने के बाद आप इस मामले को PhonePe ऐप पर आगे बढ़ा सकते हैं ताकि हम समस्या को हल करने और लेनदेन पर उचित कार्रवाई शुरू करने में मदद कर सकें।

महत्वपूर्ण सूचना: PhonePe के द्वारा कभी भी गोपनीय या फिर निजी जानकारी नहीं मांगी जाती। यदि आपको मिलने वाले मेल phonepe.com डोमेन से नहीं होते हैं, तो PhonePe से होने का दावा करने वाले ऐसे सभी मेल पर ध्यान न दें। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह होता है, तो कृपया अपने बैंक से तुरंत संपर्क करें।

वास्तविक ग्राहक प्रतिनिधि कभी भी आपसे आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड की पूरी जानकारी या फिर OTP शेयर करने के लिए नहीं कहता है। वे आपसे सिर्फ़ अधिकृत लैंडलाइन नंबरों से ही संपर्क करेंगे न कि किसी मोबाइल नंबर से। ऐसे ईमेल जो आपके बैंक के आधिकारिक डोमेन से नहीं भेजे गए हैं, उन पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए । सोशल इंजीनियरिंग धोखाधड़ी से सावधान रहें।

किसी भी समस्या के लिए, अपने PhonePe ऐप में लॉग इन करें और ‘Help’ पर जाएं। आप ‘खाता सुरक्षा समस्या/धोखाधड़ी गतिविधि की रिपोर्ट करें’ के तहत धोखाधड़ी की घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप support.phonepe.com पर लॉग इन कर सकते हैं या फिर Twitter के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

Keep Reading