PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

कोविड -19 से जुड़ी धोखाधड़ी से सावधान और सुरक्षित रहने का तरीका

PhonePe Regional|5 min read|09 August, 2021

URL copied to clipboard

भारत में कोविड -19 की दूसरी लहर चल रही है. इस दौरान धोखेबाज़, लोगों से अनजान खातों और फ़ोन नंबरों पर पैसे भेजने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. वे अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और वैक्सीन वगैरह उपलब्ध कराने में मदद करने के बहाने लोगों को ठग रहे हैं.

यहां PhonePe की एक गाइड दी गई है. इस गाइड में, उन स्थितियों के बारे में बताया गया है जहां आपको सावधान रहने की ज़रूरत है.

कोविड -19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण के बहाने धोखाधड़ी

ऐसे कई उदाहरण हैं जब साइबर अपराधियों ने लोगों को वैक्सीन के पहले डोज़ के लिए कंफ़र्म बुकिंग का वादा करके या सरकारी डेटाबेस को अपडेट करने के बहाने उनसे धोखाधड़ी की है. उनके काम करने का तरीका बहुत आसान है.

  • लोगों को कॉल किया जाता है, खासकर उन्हें जिनकी उम्र 45 साल या उससे ज़्यादा है और उनसे यह पूछा जाता है कि उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज़ लगवा लिया है या नहीं
  • जो लोग इस बात की पुष्टि कर देते हैं कि उन्हें वैक्सीन लग चुकी है, उनके मोबाइल पर OTP नंबर भेजे जाते हैं. इसके बाद, डेटाबेस को अपडेट करने के बहाने उनसे OTP नंबर शेयर करने को कहा जाता है
  • जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है, उनके मोबाइल पर भी OTP नंबर भेजे जाते हैं. इसके बाद, वैक्सीन के पहले डोज़ के लिए कंफ़र्म बुकिंग करने के बहाने उनसे OTP नंबर शेयर करने को कहा जाता है

आपको यह प्रक्रिया बहुत आसान लग सकती है, पर अपने मोबाइल पर मिले OTP नंबर शेयर करना काफ़ी खतरनाक हो सकता है. इससे, धोखेबाज़ आपके फ़ोन में मौजूद ऐप्स और महत्वपूर्ण जानकारी को ऐक्सेस कर सकते हैं.

सोशल मीडिया पर मौजूद गलत लीड के ज़रिए धोखाधड़ी

महामारी की दूसरी लहर के दौरान, आपको सोशल मीडिया पर ऐसी कई पोस्ट दिख जाएंगी जिनकी मदद से सत्यापित विक्रेता लोगों को वैक्सीन और इलाज़ से जुड़े अन्य उपकरण जैसे कि अस्पतालों में बेड वगैरह उपलब्ध करा रहे हैं.

कई जालसाज़ों ने इसी जानकारी का फ़ायदा उठाया और आक्सीजन सिलेंडर वितरक बनकर लोगों से ठगी की.

WhatsApp और SMS के ज़रिए, लोगों को फ़र्ज़ी मैसेज भेजे गए. इन मैसेज में, उनसे कोविड की मुफ़्त वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने के वादे किए गए और लोगों से मैसेज में मौजूद लिंक पर क्लिक करने को कहा गया. यह एक मैलवेयर लिंक होता है, जिसके ज़रिए, जालसाज़ लोगों की निजी जानकारी चुरा लेते हैं. इससे, वे आपके डिवाइस और उससे जुड़े खातों को ऐक्सेस कर लेते हैं.

इंजेक्शन और अन्य ज़रूरी दवाइयों के बारे में सोशल मीडिया चैनलों पर तरह-तरह के भ्रामक विज्ञापन फैलाए गए. जिनकी वजह से, लोग और ज़्यादा परेशान हो गए.

बल्कि कई लोग तो Facebook और Instagram पर फ़र्ज़ी डॉक्टरों की प्रोफ़ाइलों के शिकार भी हुए. इन प्रोफ़ाइलों में जालसाज़ों ने दवाइयों और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए “सत्यापित लीड” के झूठे टैग लगाकर विज्ञापन दिए थे.

इसके अलावा, इन जालसाज़ों ने इंजेक्शन और मुश्किल से मिलने वाली दवाइयों के लिए लोगों से ऐडवांस पेमेंट भी लिए और फिर बाद में उनके कॉल या नंबरों को ब्लॉक कर दिया.

धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों का पता लगाने और कोविड के लिए दान करने का तरीका

पूरा भारत कोरोना वायरस के खिलाफ़ एक साथ खड़ा है. कोविड-19 से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए, कई लोग आगे आकर दान कर रहे हैं. अगर आप भी ऐसे ही किसी संगठन के लिए दान देना चाहते हैं, तो आपको उस संगठन की वेबसाइट पर जाकर यह देखना चाहिए कि वे कोविड19 से प्रभावित लोगों की किस तरह मदद कर रहे हैं. साथ ही, यह भी देखें कि वेबसाइट पर दी गई जानकारी, संगठन के दावों से मेल खाती है या नहीं.

देखें कि वेबसाइट का URL ‘HTTPS’ से शुरू होता है या ‘HTTP’ से. ‘HTTPS’ से शुरू होने वाली वेबसाइट के पास SSL प्रमाणपत्र होता है. इसे ‘HTTP’ से शुरू होने वाली साइट की तुलना में ज़्यादा सुरक्षित माना जाता है. हालांकि, अगर आपको उस संगठन पर संदेह है जिसके लिए आप दान देना चाहते हैं, तो आप पैसे दान करने के लिए PhonePe ऐप के ‘दान’ टैब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

PhonePe ऐप का इस्तेमाल करके कैसे दान करें?

PhonePe यह पक्का करता है कि आपका दान सत्यापित NGO को ही मिले. इसलिए, PhonePe की वेबसाइट पर ऐसे NGO की सूची दी जाती है. आप नीचे दिए गए तरीके से, PhonePe पर सूची में शामिल किसी भी NGO को दान दे सकते हैं.

1: अपने PhonePe की होम स्क्रीन पर जाकर ‘रिचार्ज करें और बिल चुकाएं’ टैब में ‘दान करें’ टैब पर टैप करें.

2: सूची में शामिल किसी NGO, संगठन या उस वजह को चुनें जिसके लिए आप दान देना चाहते हैं.

3: अपना नाम और ईमेल पता डालें.

4: दान की जाने वाली राशि डालें.

5: दी गई सूची में से, पेमेंट करने का तरीका चुनें. आप अपने डेबिट कार्ड, PhonePe वॉलेट या BHIM UPI का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं.

6: इसके बाद, ‘दान करें’ टैब पर टैप करके पेमेंट कर दें.

PhonePe का इस्तेमाल करके, धोखाधड़ी वाले फ़ोन नंबरों को पहचानने का तरीका

अगर आपको इलाज मुहैया कराने और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए कॉल आता है या आपसे संपर्क करने के लिए कोई दूसरा तरीका इस्तेमाल किया जाता है, तो आप https://www.phonepe.com/security/covid-frauds/ पर लॉग इन करके धोखाधड़ी करने वाले नंबरों की सूची देख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि वह नंबर सही है या नहीं. आप इस सूची में धोखाधड़ी करने वाले नंबर जोड़ भी सकते हैं.

याद रखें: OTP/CVV या UPI MPIN जैसी निजी और संवेदनशील जानकारी शेयर करने के लिए, PhonePe आपको कभी कॉल नहीं करता है.

धोखाधड़ी से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें

क्या करें: फ़र्ज़ी फ़ोन कॉल से बचना मुश्किल नहीं है. आपको बस इतना ‘करना है’ कि

  • किसी अनजान व्यक्ति को पैसे भेजने से पहले उससे जुड़ी पूरी जानकारी अच्छी तरह जांच लें
  • पैसे ट्रांसफ़र करने से पहले, पक्का करें कि खाताधारक का नाम, बैंक खाते की जानकारी और संपर्क करने की जानकारी के साथ-साथ उससे जुड़ी अन्य जानकारी सही हो.
  • अफ़वाहों के आधार पर, तीसरे-पक्ष का कोई भी ऐप इंस्टॉल न करें. प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से, सिर्फ़ सत्यापित और विश्वसनीय ऐप ही डाउनलोड करें.
  • अगर आपने किसी अनजान व्यक्ति को पैसे भेजे हैं, तो तुरंत अपने बैंक या साइबर सेल को सूचित करें.
  • इसके बाद, उस अनजान व्यक्ति के नंबर को अपने फ़ोन और PhonePe खाते पर ब्लॉक कर दें, ताकि भविष्य में वह आपसे पैसे भेजने का अनुरोध न कर पाए.
  • अपने PhonePe ऐप के “सहायता” सेक्शन में लॉग इन करके, धोखाधड़ी की घटना की शिकायत करें और “खाता सुरक्षा और धोखाधड़ी गतिविधि की रिपोर्टिंग” का इस्तेमाल करें. आप चाहें, तो support.phonepe.com पर भी लॉग ऑन कर सकते हैं.
  • हमेशा याद रखें कि किसी भी UPI ऐप पर पैसे पाने के लिए, आपको अपना UPI पिन डालने की ज़रूरत नहीं है.

क्या न करें: जालसाज़ी से बचने के लिए, ये करने से बचें

  • अपना UPI PIN और OTP कभी किसी के साथ शेयर न करें. PhonePe के कर्मचारी कभी आपकी निजी जानकारी नहीं मांगते हैं.
  • Twitter, Facebook, LinkedIn, और Instagram पर, सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी शेयर करने से बचें.
  • अनजान व्यापारियों के लुभावने ऑफ़र के जाल में फसने से बचें.
  • ऐसा कोई भी फ़ॉर्म न भरें, जिसमें आपके बैंक की जानकारी मांगी गई हो.
  • पेमेंट करने/पाने के लिए Screen Share, Anydesk, Teamviewer जैसे तीसरे-पक्ष के ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने से बचें.
  • संपर्क करने के लिए, सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर इस्तेमाल न करें. इसके बजाय, सहायता के लिए सिर्फ़ आधिकारिक वेबसाइट ही देखें.
  • अनजान पतों से मिले लिंक पर कभी क्लिक न करें और न ही उनके ईमेल या मैसेज के जवाब दें.

अगर आप PhonePe की ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करना चाहते हैं, तो हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://support.phonepe.com/ पर जाएं. आप चाहें, तो हमारे ग्राहक सेवा अधिकारियों से 0806–8727–374 या 0226–8727–374 पर किसी भी समय कॉल कर सकते हैं.

हम आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं

अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर, हमारे आधिकारिक खातों पर ही संपर्क करें. इनके लिंक नीचे दिए गए हैं.

Keep Reading