PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

KYC धोखाधड़ी क्या है और इससे कैसे बचें ?

PhonePe Regional|3 min read|28 December, 2023

URL copied to clipboard

अपने ग्राहक की पहचान से जुड़ी जानकारी के लिए PhonePe, KYC की प्रक्रिया का इस्तेमाल करता है. कई बार ग्राहक KYC कराने की जल्दबाज़ी में धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. KYC कराने की जल्दबाज़ी में धोखाधड़ी के शिकार एक पीड़ित के बारे में पढ़िए.

IT कंपनी में काम करने वाले रोहन को एक शख़्स ने कॉल किया और पूछा कि क्या उन्होंने अपना KYC करा लिया है. कॉल करने वाले शख़्स ने रोहन को बताया कि KYC कितना ज़रूरी है. शख़्स ने रोहन को ये भी समझाया कि KYC की प्रक्रिया पूरी करने में देर नहीं करनी चाहिए. इसके बाद इस शख़्स ने रोहन को बहुत ही कम फ़ीस में तुरंत ही KYC करने का ऑफ़र दिया. रोहन ने जल्दबाज़ी में उस शख़्स की बात मान ली.

सबसे पहले उस शख़्स ने रोहन से उनका नाम पूछा और अन्य निजी जानकारी मांगी. इसके बाद शख़्स ने रोहन को AnyDesk नाम की एक ऍप डाउनलोड करने के लिए कहा, जिससे KYC की प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सके. इसके बाद शख़्स ने रोहन से अपनी फ़ीस मांगी और उन्हें बताया कि जल्द ही KYC हो जाएगा. रोहन ने फ़ीस चुकाई और कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया. कॉल डिस्कनेक्ट करते ही फ़ोन की स्क्रीन देखकर रोहन चौंक गए. दरअसल रोहन को फ़ोन पर दो मैसेज मिले. पहले मैसेज में उनके डेबिट कार्ड से ट्रांसफ़र के लिए OTP था, जबकि दूसरे मैसेज में उनके खाते से 30 हज़ार रुपये निकलने की जानकारी थी. दरअसल रोहन धोखाधड़ी का शिकार हो चुके थे.

कैसे धोखाधड़ी का शिकार हुए रोहन:

आपने पढ़ा कि धोखेबाज़ ने रोहन से फ़ोन में AnyDesK नाम का ऍप डाउनलोड करवाया था. AnyDesK दरअसल एक स्क्रीन-शेयरिंग ऍप है. AnyDesK के जऱिए धोखेबाज़ रोहन के फ़ोन की स्क्रीन पर होने वाली हर एक हलचल को देख रहा था. जब रोहन ने फ़ीस चुकाई, तब धोखेबाज़ ने रोहन का बैंक खाता नंबर, PIN और, पासवर्ड देख लिया. OTP यानि एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड किसी भी ऑनलाइन ट्रांसफ़र के लिए ज़रूरी होता है. धोखेबाज़ को रोहन का OTP AnyDesk की मदद से मिल गया.

ज़रूर ध्यान रखें:

फ़ोन कॉल, डाउनलोडिंग या AnyDesk जैसी किसी तीसरे पक्ष के ऍप से KYC होना संभव नहीं है. धोखेबाज़ आपको भ्रम में डालेगा कि आपका KYC या डिजिटल वॉलेट बंद हो चुका है और इसे ऑनलाइन ही दोबारा चालू किया जा सकता है. आपको एक बार फिर बता दें कि ऑनलाइन KYC चालू करना बिल्कुल भी संभव नहीं है.

  • अपना बैंक खाता नंबर, कार्ड या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी किसी भी कॉलर से शेयर न करें.
  •   किसी भी कॉलर के आवेदन पर AnyDesK, TeamViewer और, Screenshare जैसी ऍप डाउनलोड न करें. इन ऍप के ज़रिए धोखेबाज़ आपके सभी पासवर्ड, PIN और ज़रूरी जानकारी देख सकते हैं.
  • PhonePe का कोई भी कर्मचारी आपसे फ़ोन पर KYC या तीसरे पक्ष के ऍप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा.

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों पर ध्यान दें:

PhonePe आपसे कभी भी गोपनीय जानकारी की मांग नहीं करता है. अगर कोई खुद को PhonePe प्रतिनिधि बताकर आपसे गोपनीय जानकारी की मांग करता है, तो उसे आपको एक ई-मेल भेजने को कहें. कृपया @phonepe.com डोमेन से ही आए हुए किसी ई-मेल का जवाब दें.

  •  PhonePe ग्राहक सहायता सेवा के नंबर Google, Twitter या Facebook पर तलाश न करें. PhonePe ग्राहक सहायता सेवा के लिए support.phonepe.com पर जाएं.
  • PhonePe से जुड़ा होने का दावा करने वाले किसी भी अनजान मोबाइल नंबर पर न तो कॉल करें और न कॉल का जवाब दें. अन्यथा आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर PhonePe के अलग-अलग ऑफिशियल खातों से जुड़ें. Twitter हैंडल: https://twitter.com/PhonePe
  • Facebook खाता: https://www.facebook.com/OfficialPhonePe/

·        अगर आपके कार्ड या खाते की जानकारी किसी भी तरह से लीक हो जाए:

   – support.phonepe.com पर रिपोर्ट करें

   – सबसे नज़दीकी साइबर सेल से सम्पर्क करें और पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराएं.

Keep Reading