PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

धोखाधड़ी करने वालों से सावधान : बिजली घोटालों से बचने के उपाय

PhonePe Regional|4 min read|25 September, 2023

URL copied to clipboard

डिजिटल युग के ज़माने में, ऑनलाइन पेमेंट के ज़रिए बिल भरना काफी सुविधाजनक हो गया है। हालांकि, जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती है, वैसे-वैसे साइबर अपराधी भी नयी-नयी रणनीतियाँ अपनाते हैं।

यह ब्लॉग भारत में हो रहे बिजली के ऑनलाइन बिल पेमेंट में धोखाधड़ी के खतरे पर प्रकाश डालता है, वहीं ऐसी धोखाधड़ी के तरीके, संभावित परिणाम और डिजिटल युग में सुरक्षित रहने के लिए शीघ्र अपनाए जाने वाले उपायों पर चर्चा करता है।

डिजिटल पेमेंट की शुरुआत:
भारत के डिजिटल बदलाव से ऑनलाइन लेनदेन में तेज़ी से वृद्धि देखी गई है। वहीं इसमें बिजली के बिलों का ऑनलाइन पेमेंट भी शामिल है। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से घर बैठे-बैठे ही उपभोक्ता आसानी से तुरंत अपने बिलों का पेमेंट कर सकते हैं।

बिजली के ऑनलाइन बिल पेमेंट में होने वाली धोखाधड़ी और इनके तरीके:
घोटालेबाज़ आमतौर पर लोगों के फोन को टेक्स्ट मैसेज से हैक करते हैं जिसमें बताया जाता है कि उनका बिजली का बिल बकाया है और उन्हें इसे तुरंत चुका देना चाहिए। ऐसे फ़र्ज़ी मैसेज बिजली विभाग से होने का दावा करते हैं और मैसेज पाने वाले व्यक्ति को चेतावनी देते हैं कि उनके घर की बिजली आज रात बंद कर दी जाएगी क्योंकि उन्होंने पिछले महीने के बिल का पेमेंट अभी तक नहीं किया है।

उदाहरण:
प्रिय ग्राहक आज रात 8:30 बजे बिजली कार्यालय से आपकी बिजली काट दी जाएगी, क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ, कृपया तुरंत हमारे बिजली अधिकारी 824*****59 से संपर्क करें, धन्यवाद।

रूप:

फिशिंग घोटाले:
साइबर अपराधी यूज़र से उनकी निजी और वित्तीय जानकारी लेने के लिए धोखाधड़ी करते हैं, जिसमें वे फ़र्ज़ी ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या फिर नकली वेबसाइट का उपयोग करते हैं और जागरूकता के अभाव में अंत में व्यक्ति छल का शिकार हो जाते हैं और घोटालेबाज़ों के फ़र्ज़ी बिलों का पेमेंट कर देते हैं।

मैलवेयर हमले:
धोखाधड़ी करने वाले सॉफ़्टवेयर डिवाइस को इन्फेक्ट कर सकता है और पेमेंट की जानकारी जैसा संवेदनशील डेटा चुरा सकता है। हैकर्स ऑनलाइन लेनदेन में बाधा डाल सकते हैं और पेमेंट प्रक्रियाओं में हेरफेर कर सकते हैं।

नकली पेमेंट पोर्टल:
धोखाधड़ी करने वाले बिजली के फ़र्ज़ी बिलों का पेमेंट पाने के लिए प्रामाणिक दिखने वाले पेमेंट पोर्टल बनाते हैं। यूज़र को लगता है कि उनके पेमेंट वैध हैं, और इसी के चलते वे घोटालों का शिकार हो जाते हैं।

सेवा प्रदाता बनने का नाटक करना :
घोटालेबाज़ फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से बिजली प्रदाता बनने का नाटक करते हैं और ये दावा करते हैं कि यूज़र का बिल बाकी है। फिर वे यूज़र को फ़र्ज़ी माध्यमों के ज़रिए जल्द पेमेंट करने का निर्देश देते हैं।

बिजली के ऑनलाइन बिल पेमेंट में धोखाधड़ी के परिणाम:

धन की हानि :
पीड़ित अनजाने में साइबर अपराधियों को पैसा ट्रांसफर कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें तुरंत धन का नुकसान हो जाता है।

पहचान की चोरी: निजी और वित्तीय जानकारी चोरी हो जाने से पहचान की चोरी हो सकती है और इसके चलते बाद में धन की हानि हो सकती है।

निजता का उल्लंघन:
संवेदनशील डेटा के गलत हाथों में पड़ने से गोपनीयता से समझौता हो सकता है और यूज़र के साथ अलग-अलग ढंग से धोखाधड़ी हो सकती है।

बचाव के उपाय:

स्रोत को वेरीफाई करें:

ऑनलाइन पेमेंट के लिए केवल वैध बिजली प्रदाताओं की आधिकारिक वेबसाइट और ऐप का ही इस्तेमाल करें।

जागरूक रहें: साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक बनें और आमतौर पर होने वाले घोटालों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

URLs की जाँच करें:
सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का URL “https://” से शुरू होता है और इसमें पैडलॉक सिंबल हो, जिससे पता चलता है कि कनेक्शन सुरक्षित है ।

पेमेंट अनुरोध वेरीफाई करें:
कोई भी लेनदेन करने से पहले हमेशा पेमेंट अनुरोधों की प्रामाणिकता और सेंडर की जानकारी को दो बार जाँचें।

सुरक्षित संचार माध्यम:
सुनिश्चित करें कि आप पेमेंट संबंधी किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए केवल वैध ग्राहक सहायता माध्य्मों से ही संवाद करें।

आधिकारिक ऐप का उपयोग करें:
UPI ऐप को केवल आधिकारिक ऐप स्टोर और वेरिफाई किए गए स्रोतों से ही डाउनलोड करें।

URLs की जाँच करें: वैधता और सुरक्षा के लिए वेबसाइट URLs वेरिफाई करें (“https” और पैडलॉक आइकन देखें)।

टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA):
अपने ऑनलाइन खातों में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए जब भी संभव हो 2FA चालू करें।

जानकारी शेयर करने से बचें: कभी भी ईमेल या फोन के माध्यम से निजी, वित्तीय या पासवर्ड से संबंधित जानकारी शेयर न करें।

घटनाओं की रिपोर्टिंग:
यदि आपको संदेह है कि बिजली के बिल के ऑनलाइन पेमेंट में धोखाधड़ी हो रही है, तो तुरंत अपने बिजली प्रदाता या उचित अधिकारियों जैसे स्थानीय पुलिस या फिर साइबर क्राइम हेल्पलाइन पर इसकी रिपोर्ट करें।

UPI-से जुड़ी धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास:

जागरूकता अभियान:
सरकारें, वित्तीय संस्थान और साइबर सुरक्षा एजेंसियां यूज़र को UPI से संबंधित धोखाधड़ी और सुरक्षित उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाती हैं।

ऐप सुरक्षा: पेमेंट ऐप अनऑथोराइज़ एक्सेस और धोखाधड़ी रोकने के लिए कई सुरक्षा उपाय करते रहते हैं।

निष्कर्ष:
बिजली बिलों के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा ने उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन इसके लिए कड़ी सतर्कता की भी आवश्यकता है। साइबर अपराधी पैसे के लालच में डिजिटल तरीकों का फायदा उठा रहे हैं। जागरूक रहकर, सुरक्षित उपायों का पालन करके और सतर्क रहते हुए, आप भारत के प्रगतिशील डिजिटल युग में बिजली के ऑनलाइन बिल पेमेंट में होने वाली धोखाधड़ी के चंगुल से अपने धन और निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकेंगे ।

यदि आप बिजली घोटाले के शिकार हो जाएँ, तो आपको क्या करना चाहिए:
यदि आपको संदेह है कि आप बिजली घोटाले या फिर धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं, तो होने वाले नुकसान को रोकने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। यहाँ बताए गए उपाय करने चाहिए:

  1. PhonePe ऐप: सहायता वाले सेक्शन पर जाएँ और “लेन-देन में समस्या है” विकल्प के तहत वह समस्या को दर्ज करें।
  2. PhonePe ग्राहक सेवा नंबर: आप किसी समस्या को दर्ज करने के लिए PhonePe ग्राहक सेवा को 80–68727374/022–68727374 पर कॉल कर सकते हैं, जिसके बाद ग्राहक सेवा एजेंट टिकट भेजेगा/भेजेगी और आपकी समस्या में मदद करेगा/करेगी ।
  3. वेबफॉर्म जमा करना: आप PhonePe के वेबफॉर्म का उपयोग करके भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं, https://support.phonepe.com/
  4. सोशल मीडिया: आप PhonePe के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से धोखाधड़ी की घटनाएँ रिपोर्ट कर सकते हैं
    Twitter — https://twitter.com/PhonePeSupport
    Facebook — https://www.facebook.com/OfficialPhonePe
  5. शिकायत: मौजूदा शिकायत में समस्या रिपोर्ट करने के लिए, आप https://grievance.phonepe.com/ पर लॉग इन कर सकते हैं और पहले से दर्ज किया गया टिकट आईडी शेयर कर सकते हैं।
  6. साइबर सेल: अंत में, आप निकटतम साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतें रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर 1930 पर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण रिमाइंडर — PhonePe कभी भी गोपनीय या निजी जानकारी नहीं माँगता है। ऐसे कोई भी ईमेल जो PhonePe.com डोमेन से नहीं हैं लेकिन PhonePe से होने का दावा करते हों, उन पर बिल्कुल भी ध्यान न दें। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया तुरंत संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें।

Keep Reading