PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

धोखाधड़ी का नया तरीका: ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला

PhonePe Regional|4 min read|29 January, 2024

URL copied to clipboard

1850 के दशक में जब स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत हुई, तो स्टॉकब्रोकर बॉम्बे के टाउन हॉल के सामने किसी बरगद के पेड़ के नीचे ट्रेडिंग किया करते थे। तब उन्होंने कहाँ सोचा होगा कि लगभग डेढ़ सौ साल बाद 2023 में, 17% से ज़्यादा भारतीय परिवार अपने निवेश के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग करना चुनेंगे।*

देश में डिजिटलाइजेशन की लहर ने निश्चित रूप से समय के साथ बैंकिंग, लेनदेन और निवेश को आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ कई तरह के जोखिम भी सामने आए हैं। घोटालेबाजों को  डिजिटल लेनदेन में धोखाधड़ी करने का मौका मिल जाता है और वे भोलेभाले लोगों को धोखा देने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। लोगों को घोटाले में फँसने से बचाने के लिए, हम मौजूदा समय में चल अलग- अलग तरह के    घोटालों के बारे में जानकारी शेयर करते रहते हैं ताकि उनकी मदद हो सके। इस ब्लॉग में, हम ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले पर चर्चा करेंगे।

ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला क्या है?

ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला तब होता है, जब धोखेबाज़ व्यक्ति खुद को ब्रोकर बताता है और फिर किसी खास निवेश में ट्रेडिंग करने के लिए लोगों को गलत जानकारी देकर धोखे से फ़र्ज़ी वेबसाइट पर ट्रेडिंग कराई जाती है। ऐसा  निवेश स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, एसेट आदि के रूप में हो सकता है।

धोखाधड़ी करने वाले कैसे फँसाते है?

धोखाधड़ी करने वाले, अक्सर निवेशकों को बहुत कम या बिना किसी जोखिम के काफी बड़े स्तर पर मुनाफा देने का वादा करते हैं। उनका मकसद होता है कि आपके अंदर यह डर पैदा किया जाए कि दूसरे लोग इस शानदार मौके का फ़ायदा उठा रहे हैं और आप इसे गँवा देंगे। धोखेबाज़ लोग, आमतौर पर सोशल मीडिया और ऐसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बाज़ार में अपना प्रचार करते हैं जो प्रामाणिक और ऑथोराइज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म या निवेश व्यवसायों की नकल होती हैं। इन घोटालों को अंजाम देने वाले लोग अक्सर खुद को इस तरह पेश करते हैं कि उन पर स्थानीय या राष्ट्रीय वित्तीय कानून लागू नहीं होते हैं। वे आपके फंड रोक भी सकते हैं और फ़र्ज़ी टैक्स, फीस या अन्य शुल्क चुकाने की माँग करके, आपके साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश कर सकते हैं।

ज़्यादातर ट्रेडिंग घोटाले, सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप्लीकेशन के ज़रिए किए जाते हैं। यदि आपको अचानक से कोई कॉल आए या आप किसी ऐसे व्यक्ति से ऑनलाइन संपर्क में आते हैं और वह आपको कोई ट्रेडिंग वेबसाइट के बारे में बताता है जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना है, तो इस बात की बड़ी संभावना है कि यह कोई घोटाला है। फ़र्ज़ी ट्रेडिंग वेबसाइटों को भेजी गई रकम आपको कभी वापस नहीं मिलेगी, भले ही आपसे ऐसे वादे किए गए हों कि इसमें मुनाफ़ा कमाना बहुत ही आसान और बिना किसी जोखिम के है। सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप्लीकेशन पर अपने शिकार ढूँढने के अलावा, नीचे पाँच संकेत दिए गए हैं जिनसे पता चल सकता है कि यह कोई ट्रेडिंग घोटाला है:

  1. जो ब्रोकर धोखेबाज़ होते हैं, वे थोड़े निवेश से बहुत ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने का लालच देने की बात बार-बार करते हैं।
  1. जैसे-जैसे मुनाफ़ा बढ़ता है और निवेश करने वाला व्यक्ति पैसे निकालने की सोचता है, तो बताए गए लाभ निकाल ही नहीं पाते। जब इस समस्या का कोई हल पूछा जाता है, तो टैक्स और कमीशन के नाम पर बेकार के बहाने बनाए जाते हैं।
  1. समय के साथ, निवेश करने वाले व्यक्ति को एहसास हो जाता है कि किसी भी टैक्स और कमीशन से आपके पैसे निकाल नहीं पाएँगे। इससे यह साबित होता है कि धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति का पैसे वापस करने का कोई इरादा नहीं है।
  1. चालाक धोखेबाज़ कभी भी और पैसे माँगना बंद नहीं करते हैं, वे आपको अलग-अलग तर्क देते हैं और भविष्य में पैसे निकाल पाने के वादे करते हैं ।
  1. धोखेबाज़ लोग पकड़ में नहीं आते, वे हमेशा आपकी पहुँच से बाहर ही रहते हैं और आपसे एक बड़ी रकम वसूलने के बाद आपको जवाब देना बिलकुल बंद कर देते हैं।

कुछ संकेतों पर ध्यान देकर, ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले की पहचान की जा सकती है।

यदि आप किसी ट्रेडिंग घोटाले के शिकार हो गए हैं तो इसकी शिकायत कैसे करें

यदि आपको लगता है कि आप किसी ट्रेडिंग घोटाले का शिकार बन गए हैं, तो इससे होने वाले नुकसान को कम करने और भविष्य में इससे बचने के लिए तुरंत कार्रवाई करना ज़रूरी है। इसके लिए, आपको यहाँ बताए गए कदम उठाने चाहिए:

  • PhonePe ऐप: Help / सहायता वाले सेक्शन पर जाएँ और ‘Others’/’अन्य’ के अंतर्गत अपनी समस्या दर्ज करें। इसके बाद, ‘Account Security & Reporting Fraudulent Activity / खाता सुरक्षा और धोखाधड़ी से जुड़ी गतिविधियों की शिकायत करें’ चुनें और फिर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनें।
  • PhonePe ग्राहक सेवा नंबर: आप अपनी  समस्या दर्ज  करने के लिए, PhonePe के ग्राहक सेवा नंबर 80–68727374/022–68727374 पर कॉल कर सकते हैं। इसके बाद, ग्राहक सेवा एजेंट एक टिकट बनाएगा/बनाएगी और आपकी समस्या को हल करने में मदद की जाएगी।
  • वेबफॉर्म जमा करना: आप PhonePe के वेबफॉर्म, https://support.phonepe.com/ का  इस्तेमाल करके भी टिकट पा सकते हैं।
  • सोशल मीडिया: आप PhonePe के सोशल मीडिया हैंडल के ज़रिए धोखाधड़ी के मामलों की शिकायत कर सकते हैं।
    • Twitter — https://twitter.com/PhonePeSupport
    • Facebook — https://www.facebook.com/OfficialPhonePe
  • आपत्ति: किसी मौजूदा शिकायत पर अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए, आप https://grievance.phonepe.com/ पर लॉग इन कर सकते हैं और पहले बनाई गई टिकट आईडी शेयर कर सकते हैं।
  • साइबर सेल: आखिर में, आप अपने नजदीकी साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतों को रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर 1930 पर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

याद ज़रूर रखें – PhonePe कभी भी गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी नहीं माँगता है। ऐसे किसी मेल पर ध्यान नहीं दें जो  PhonePe.com डोमेन से न हो, लेकिन PhonePe से होने का दावा करे । यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें।

*स्रोत:

https://www.livemint.com/news/india/india75-history-of-stocks-in-india-11660492412764.htm,https://inc42.com/features/online-stock-trading-platforms-in-india-whos-thriving-whos-striving/#:~:text=As%20of%20September%202023%2C%20India,in%20shares%20and%20mutual%20funds

Keep Reading