PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

सिम स्वैप फ्रॉड से सावधान!

PhonePe Regional|2 min read|19 August, 2019

URL copied to clipboard

किसी अनजान नंबर से आपको कोई कॉल आती है और वह व्यक्ति आपके बैंक से कोई प्रतिनिधि होने का दावा करता है या कोई ऐसा SMS प्राप्त होता है जिसमे आपको प्राप्त हुए OTP को शेयर करने को कहा जाता है. ऐसे तमाम तरीकों से धोखेबाज लगातार आपके पैसे तक अपनी पहुँच बनाने में लगे हुए है. इन सब तरीको के प्रति सावधान रहने से धोखेबाजों द्वारा आपके पैसो तक पहुँचने के विभिन्न तरीको से बचने में तथा ऐसे तमाम प्रयासों की भनक लगाने तथा उनको नजरअंदाज करने में आपको मदद मिलती है.

हम ऐसे विभिन्न फ्रॉड और ग्राहक सुरक्षा पर आगे आने वाले कुछ ब्लॉग्स में चर्चा करेंगे.

SIM स्वैप फ्रॉड क्या है?

किसी व्यक्ति या धोखेबाज द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी का इस्तेमाल करके आपके फोन नंबर से एक नई सिम जारी करा लेना SIM स्वैप फ्रॉड कहलाता है. ऐसा करने से उन्हें आपके बैंक खाते से भुगतान को अनुमति देने के लिए आवश्यक OTP तक भी पहुँच मिल जाती है.

इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि आपके OTPs का इस्तेमाल करके धोखेबाज आपके बैंक खाते से आपका पैसा चुराने में सक्षम होंगे.

आवश्यक रिमाइंडर- PhonePe आपको कभी भी आपकी गोपनीय या निजी जानकारी नहीं पूछता है. PhonePe से होने का दावा करने वाले सभी मेल्स को नजरअंदाज करें यदि वें phonepe.com डोमेन से नहीं है. यदि आपको फ्रॉड का संदेह होता है तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें.

SIM स्वैप फ्रॉड कैसे होता है?

  1. धोखेबाज आपके मोबाइल ऑपरेटर से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि होने का दावा करते हुए आपको कॉल करते हैं और आपको आपके नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए एक SMS फॉरवर्ड करने को बोलते हैं. इस SMS में नयी SIM के पीछे लिखा 20 अंकीय एक नंबर होता है. इसके साथ साथ वह आपसे आपका गोपनीय बैंक विवरण भी साझा करने के लिए बोलते हैं.
  2. इस SMS से आपका वर्तमान SIM निष्क्रिय हो जाता है और एक डुप्लीकेट SIM, जिसे धोखेबाजों ने अवैध रूप से प्राप्त किया है, सक्रिय हो जाता है. आपका SIM कार्य करना बंद कर देता है और सभी कनेक्टिविटी खो देता है.
  3. धोखेबाज आपके फोन नंबर और SMS तक अपनी पहुँच बना लेता है और पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके बैंक विवरण का इस्तेमाल करता है.
  4. लेनदेन पूरा करने के लिए धोखेबाज को एक OTP प्राप्त होता है जिसे अब वह पढ़ सकता है और आपके खाते से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

यदि आपके फोन ने बिना किसी वजह के एक लंबे समय के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी खो दी है तो यह इस बात का इशारा हो सकता है कि कुछ गड़बड़ है. यदि ऐसा होता है तो कृपया अपने मोबाइल ऑपरेटर से संपर्क करें.

यदि आपके फोन से अचानक से कनेक्टिविटी खो दी है तो कृपया अपने मोबाइल ऑपरेटर से संपर्क करें.

इस तरह आप सुरक्षित रह सकते हैं:

  • अपने बैंक का विवरण (कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, पिन) किसी के साथ साझा न करें.
  • यदि आपको कुछ ऐसे मेल या SMS प्राप्त होते हैं जो आपके बैंक या मोबाइल ऑपरेटर से होने का दावा करते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें आधिकारिक हैंडल/ईमेल एड्रेस से भेजा गया है या नहीं.
  • SMS या अन्य चैनल के माध्यम से प्राप्त किसी भी OTP या अन्य कोड को किसी के साथ कभी भी साझा न करें.
  • अपने खाते से किये जाने वाले लेनदेन पर नजर रखने के लिए ईमेल और SMS सेवा सब्सक्राइब करें.
  • अनियमितताओं से बचने के लिए नियमित समय पर अपने बैंक से किये जाने वाले लेनदेन को देखते रहें.

हमारी इस सीरीज के अगले ब्लॉग के लिए हमसे जुड़े रहें!

सुरक्षित लेनदेन पर एक वीडियो देखें: https://youtu.be/I2GNsUAS0GY

Keep Reading