PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

PhonePe पर है आपका बिजनेस?

PhonePe Regional|4 min read|17 July, 2020

URL copied to clipboard

रखें अपनी कमाई को सुरक्षित। व्यापारी धोखाधड़ी से सावधान रहें।

डिजिटल पेमेंट मोड के प्रचार-प्रसार ने जीवन को वास्तव में आसान बना दिया है। पैसे भेजने या स्वीकार करने, अपने सभी बिलों का पेमेंट करने, मोबाइल / डीटीएच, आदि रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग और स्थानीय किराना स्टोरों में तुरंत पेमेंट करने की क्षमता ने कैश का इस्तेमाल न के बराबर करने पर निर्भरता बना ली है।

वैसे तो डिजिटल पेमेंट मोड एक बड़ा वरदान है, लेकिन धोखेबाज लगातार न केवल ग्राहकों बल्कि खुदरा व्यापारियों के साथ-साथ गलत लेनदेन करने के नए तरीके ढूंढ़ रहे हैं।

नीचे कुछ स्थितियां हैं जहां किराना स्टोर के व्यापारी धोखेबाजों द्वारा निशाने पर हैं।

स्क्रीन-शेयरिंग ऐप के माध्यम से धोखाधड़ी

पेमेंट कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में स्वयं को प्रस्तुत करने वाले धोखेबाज व्यापारी की दैनिक बिक्री की जांच के बहाने कॉल करते हैं। बातचीत के दौरान, धोखाधड़ी करने वाले व्यापारी के कार्ड या बैंक खाते के डिटेल को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं या व्यापारी के फोन पर कब्जा कर लेते हैं। फिर धोखेबाज व्यापारियों के मेहनत की कमाई को ठगने का प्रयास करते हैं।

उदाहरण:

धोखेबाज : हम सेल्स सपोर्ट टीम से फोन करके आपको बता रहे हैं कि कुछ तकनीकी त्रुटियों के कारण, हम पिछले कुछ दिनों में आपके ग्राहकों द्वारा किए गए लेन-देन को रिकॉर्ड नहीं कर सके। असुविधा के लिए माफी चाहते हैं, हम आपकी समस्या को ठीक करने में मदद करेंगे। यहां वे चीजें हैं जो आपको करने की आवश्यकता है:

  1. हमें अपना बैंक खाता / डेबिट / क्रेडिट कार्ड डिटेल / BHIM UPI पिन भेजें
  2. इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए लिंक पर क्लिक करें ताकि हम आपके लिए समस्या का समाधान कर सकें <धोखेबाज व्यापारी को स्क्रीन शेयरिंग ऐप जैसे Anydesk / ScreenShare इंस्टॉल करने के लिए एक लिंक भेजता है>

व्यापारी झांसे में फंस जाता है, डिटेल शेयर करता है और एप्लिकेशन इंस्टॉल करता है। जैसे ही व्यापारी ऐप इंस्टॉल करता है, धोखेबाज व्यापारी के फोन पर नियंत्रण प्राप्त कर लेता है और पैसे चुरा लेता है।

कैशबैक या ऑफर स्कीम फ्रॉड

ऐसे उदाहरण भी हैं जहां धोखाधड़ी करने वाला पेमेंट पार्टनर के व्यापारी प्रतिनिधियों के रूप में व्यापारी को कॉल करता है। वास्तव में आकर्षक कैशबैक ऑफ़र देकर व्यापारी को गुमराह करने के इरादे से धोखेबाज़ द्वारा कॉल की जाती है।

स्थिति 1

धोखेबाज — हम मर्चेंट सपोर्ट टीम से फोन कर रहे हैं। इस सप्ताह एक विशेष कैशबैक ऑफर चल रही है। इस लिंक पर पेमेंट करें और कैशबैक राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त करें।

  • 500 रुपये का पेमेंट करें और 1000 रुपये कैशबैक प्राप्त करें
  • 10,000 रुपये का पेमेंट करें और 15,000 रुपये कैशबैक प्राप्त करें

व्यापारी ऑफर के लोभ में फंस जाता है, 1 लेनदेन करता है और धोखेबाज से 1000 रुपये प्राप्त करता है। धोखेबाज तब व्यापारी को बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए कहता है। ज्यादा कैशबैक प्राप्त करने की उम्मीद में, जब व्यापारी 10,000 रुपये ट्रांसफर करता है, तो धोखेबाज कॉल काट देता है और गायब हो जाता है।

स्थिति 2

धोखेबाज विशेष ऑफर या योजनाओं के लिए व्यापारियों को लोभ देते हैं और एक QR कोड का उपयोग करके पैसे लूट लेते हैं।

उदाहरण:

धोखेबाज — हमारे पास इस सप्ताह एक विशेष कैशबैक योजना चल रही है। QR कोड के साथ पेमेंट करें हम आपको अपना पैसा दोगुना कर देंगे।

  • 100 रुपये के लेनदेन के लिए, आपको सीधे अपने बैंक खाते में 200 रुपये कैशबैक मिलेंगे
  • 10,000 रुपये के लेन-देन के लिए, आपको अपने बैंक खाते में सीधे 20,000 रुपये कैशबैक मिलेगा। अभी आजमाएं!

व्यापारी को ऑफर पसंद आता है, धोखेबाज द्वारा भेजे गए QR कोड के माध्यम से 100 रुपये का लेनदेन करता है, और 200 रुपये कैशबैक प्राप्त करता है। जैसे ही व्यापारी अधिक राशि का पेमेंट करता है, धोखेबाज कॉल काट देता है और कोई पैसा वापस नहीं भेजता है।

Google फ़ॉर्म के माध्यम से धोखाधड़ी

यहां, धोखेबाज पीड़ित को अलग-अलग कारण बताता है और पैसे चुराता है।

उदाहरण:

धोखेबाज: हम आपको सूचित करने के लिए मर्चेंट टीम से फोन कर रहे हैं कि आपके कुछ डिटेल हमारे सिस्टम में अपडेट नहीं किए गए हैं जिसके कारण हमें कुछ दिनों के लिए आपके खाते को बंद करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा होने से बचने के लिए, कृपया लिंक पर क्लिक करें और अब अपने डिटेल के साथ Google फ़ॉर्म भरें।

व्यापारी को उस फॉर्म को भर देता है जिसमें व्यक्तिगत / संवेदनशील जानकारी जैसे खाता संख्या, UPI पिन, पंजीकृत मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी आदि शामिल हैं। धोखेबाज व्यापारी द्वारा भरी गई इस जानकारी का दुरुपयोग करते हैं और उनके पैसे लूटते हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

  1. कभी भी पिन और OTP शेयर न करें या अज्ञात कलेक्ट अनुरोध स्वीकार न करें
  2. यदि कोई अज्ञात स्रोत से है, तो अनुरोध का पेमेंट न करें या पेमेंट स्वीकार न करें
  3. किसी अज्ञात स्रोत से आकर्षक ऑफर / फ्रीबीज न लें
  4. कभी भी कोई फॉर्म न भरें और संवेदनशील जानकारी जैसे कि बैंक डिटेल, पिन इत्यादि को अपडेट करें
  5. कलेक्ट अनुरोध स्वीकार करने या किसी अज्ञात व्यक्ति / व्यापारी को पैसे भेजने से पहले भेजने वाले के डिटेल की जांच करें
  6. पैसे प्राप्त करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज न करें।
  7. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे ट्विटर, फ़ेसबुक पर पहचानने योग्य जानकारी को कभी भी शेयर न करें जिसका धोखेबाज़ द्वारा दुरुपयोग किया जा सके
  8. यदि आप अज्ञात स्रोतों से कलेक्ट अनुरोध स्वीकार करते हैं और आपका पैसा आपके खाते से काट लिया जाता है, तो साइबर सेल / बैंक को तुरंत रिपोर्ट करें
  9. PhonePe ऐप पर धोखेबाज का नंबर ब्लॉक करें
  10. PhonePe ऐप पर धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्ट करें। फर्जी लेनदेन पर क्लिक करके, “PhonePe सहायता से संपर्क करें” का चयन करें और टिकट शुरू करें

Keep Reading