PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

Twitter पर धोखाधड़ी और फ़र्ज़ी हेल्पलाइन नंबर से रहें सावधान!

bopanna|2 min read|12 January, 2024

URL copied to clipboard

ग्राहकों से सम्पर्क करने के लिए, Twitter सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. यहां उनकी समस्याएं आसानी से हल हो जाती हैं. उन्हें अपने सवालों के तुरंत जवाब मिल जाते हैं. साथ ही, यहां दी गई जानकारी पर यूजर भरोसा करते हैं.

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से, Twitter पर फर्ज़ी खातों से धोखाधड़ी के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है.

Twitter पर धोखाधड़ी इस तरह होती है:

  • ग्राहक PhonePe के ऑफिशियल हैंडल https://twitter.com/PhonePe पर अपनी समस्या ट्वीट करते हैं. आमतौर पर, उनकी समस्याएं ऑफर रीडीम करने, कैशबैक पाने, पैसे ट्रांसफर करने, PhonePe से अपना बैंक खाता लिंक करने और इससे मिलती-जुलती होती हैं.
  •  धोखेबाज़ इस तरह की जानकारी की ताक में रहते हैं. वे इसका तुरंत जवाब देते हैं. यूजर के खाते से पैसे चुराने के लिए, आमतौर पर वे PhonePe हेल्पलाइन नंबर की जगह फ़र्ज़ी ग्राहक सेवा नंबर दे देते हैं.
  • कुछ ग्राहक उनकी यह चाल नहीं समझ पाते. वे अपनी समस्या बताने के लिए फ़र्ज़ी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर देते हैं. इन समस्याओं में कैशबैक न मिलना या किसी विफल लेनदेन का रिफंड पाने का अनुरोध करना वगैरह शामिल होता है.
  • धोखेबाज़ समस्या को हल करने के लिए, ग्राहकों से संवेदनशील जानकारी हासिल कर लेते हैं. जैसे कि ग्राहक के कार्ड की जानकारी और उनके फोन पर भेजा गया OTP वगैरह.
  •   इसके अलावा, ग्राहक का भरोसा जीतने के लिए वे कलेक्ट कॉल भी कर सकते हैं. इस तरह की कॉल में वे कैशबैक दिलाने का वादा करते हैं.
  • ग्राहक को अपने कार्ड की जानकारी और OTP किसी को नहीं बताना चाहिए और न ही कलेक्ट कॉल का जवाब देना चाहिए. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते से धोखेबाज़ों के खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं.

ध्यान रहे – PhonePe अपने ग्राहकों से गोपनीय या निजी जानकारी कभी नहीं मांगता. अगर PhonePe की तरफ से कोई ऐसी जानकारी मांगता है, तो कृपया आप उसे ईमेल भेजने के लिए कहें. इसके अलावा, सिर्फ @phonepe.com डोमेन से आने वाले ई-मेल का ही जवाब दें.

धोखाधड़ी से बचने का तरीका –

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, सिर्फ हमारे ऑफिशियल खातों पर ही सम्पर्क करें.

Twitter हैंडल https://twitter.com/PhonePe

Facebook खाता –  https://www.facebook.com/OfficialPhonePe/

वेबसाइट –  support.phonepe.com

अगर आपके कार्ड या खाते की जानकारी लीक हो गई है, तो –

1.  [email protected] पर रिपोर्ट करें.2.     अपने नज़दीकी साइबर-सेल जाकर पुलिस शिकायत दर्ज़ कराएं.

Keep Reading