PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

कैशबैक फ्रॉड से सावधान रहें!

PhonePe Regional|3 min read|26 April, 2021

URL copied to clipboard

आपको PhonePe से होने का दावा करने वाले लिंक के साथ एक SMS प्राप्त होता है और आपको रोमांचक कैशबैक पुरस्कारों को क्लिक करने और अनलॉक करने का आग्रह किया जाता है। आपको आश्चर्य है कि क्या लिंक वैध है और आपको लगता है कि इनाम पर क्लिक करना चाहिए और क्लेम करना चाहिए। लेकिन आप इसके विपरीत फैसला करते हैं। बेहतरीन निर्णय!

अगरआपने लिंक पर क्लिक किया और इनाम का क्लेम करने के लिए कदम उठाया तो आपने यूजर्स को ठगने वाले जालसाज धोखेबाजों को पैसा दे दिया है। कैशबैक प्राप्त करने के लिए आपको अपना UPI पिन दर्ज करने के लिए कहने वाले किसी भी संदेश को अनदेखा किया जाना चाहिए।

धोखोबाज, “यूजर्स” को कैशबैक ऑफर और स्क्रैच कार्ड के जरिए पुरस्कार जीतने के वादे के साथ लुभा रहे हैं। कुछ आपको ऑफ़र के साथ फेक लिंक भेज सकते हैं या आप नकली सोशल मीडिया पेजों पर कैशबैक से संबंधित पोस्ट भी देख सकते हैं। ये लिंक और सोशल मीडिया पेज चालाकी से PhonePe की आधिकारिक वेबसाइट और लोगो से मिलते-जुलते बनाए गए हैं, ताकि आपको विश्वास हो जाए कि यह ऑफर वास्तविक है। कुछ धोखेबाज आपको कॉल भी कर सकते हैं और आपको PhonePe ऐप पर कैशबैक प्राप्त करने के लिए कुछ चरणों को पूरा करने के लिए कह सकते हैं, जो आपकी नोटिफिकेशन/बेल आइकन पर दिखाई देने वाले पेमेंट लिंक को स्वीकार करता है।

PhonePe कैशबैक कैसे काम करता है?

  • PhonePe कैशबैक ऑटोमेटिक रूप से आपके वॉलेट में जमा हो जाएगा

कैशबैक का क्लेम करने या स्वीकार करने के लिए आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं है। PhonePe फोन कॉल या लिंक पर कैशबैक या इनाम नहीं देता है। कैशबैक का वादा करने वाले कोई भी URL, सोशल मीडिया पोस्ट या फ़ोन कॉल भ्रामक हैं।

  • PhonePe पर कैशबैक या इनाम पाने के लिए आप को अपना UPI पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है

कैशबैक के लिए ग्राहकों को अपना UPI पिन दर्ज करने के लिए कभी नहीं कहा जाता है। UPI पिन की आवश्यकता तभी होती है जब आप अपने बैंक खाते से पैसा भेजते हैं। अगरआपको कैशबैक प्राप्त करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करने के लिए कहा गया है, तो लेनदेन को तुरंत अस्वीकार करें और support.phonepe.com. पर हमें इसकी सूचना दें।

  • सभी कैशबैक और अन्य ऑफ़र आपके PhonePe ऐप के होमपेज पर “सभी ऑफ़र देखें” सेक्शन पर सूचीबद्ध हैं

वास्तविक PhonePe कैशबैक ऑफ़र के बारे में जानने के लिए इस सेक्शन को देखें। किसी भी लेनदेन करने से पहले नियम और शर्तों के साथ योग्यता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।

धोखेबाजों से सुरक्षित रहने के टिप्स:

केवल परिचित सोर्स से पेमेंट अनुरोध स्वीकार करें

पेमेंट अनुरोध किसी को भी भेजा जा सकता है जो आपकी UPI ID जानता है। अनजान सोर्स से पेमेंट अनुरोध स्वीकार ना करें। याद रखें कि जो कोई भी आपका फोन नंबर जानता है, वह आपकी UPI ID से पैसे का अनुरोध कर सकता है।

“अपनी UPI ID का पता लगाने के लिए, अपने PhonePe ऐप में प्रोफाइल सेक्शन में जाएं और” My BHIM UPI ID “के नीचे देखें। आपका डिफ़ॉल्ट PhonePe UPI ID @phonenumber @ ybl है। “

अजनबियों से फेक कॉल / पेमेंट अनुरोधों को अनदेखा करें

आपको कैशबैक की पेशकश करने वाले कॉलर्स से बात न करें भले ही वे PhonePe प्रतिनिधि होने का दावा करें । अगर आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है, जो दावा करता है कि आपका मित्र / परिवार से है, तो कृपया कोई भी पेमेंट लेनदेन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह पहचानते हैं।

याद रखें: कभी भी गोपनीय जानकारी, जैसे कि UPI पिन, OTP, CVV और कार्ड की जानकारी किसी के साथ साझा न करें, जिसमें PhonePe अधिकारी भी शामिल हैं।

Keep Reading