PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

सुरक्षित रहें नकली ऐप्स से!

PhonePe Regional|2 min read|27 April, 2021

URL copied to clipboard

आज की दुनिया में हम जुड़ी हुई, हमारा मोबाइल फोन सभी व्यक्तिगत और मूल्यवान जानकारी को सुरक्षित रूप से सेव करने का पसंदीदा डिवाइस है। हालांकि, हैकर्स और धोखेबाज लगातार हमारे निजी उपकरणों की सुरक्षा को भंग करने के नए तरीकों की तलाश में हैं।

साइबर हमलों और आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं इसके बारे में और जानें।

हाल के कुछ साइबर-खतरे के अपडेट के अनुसार, हैकर्स आपके मोबाइल फोन पर नियंत्रण पाने और दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों से संवेदनशील जानकारी का दुरुपयोग करने के लिए नकली एप्लिकेशन के रूप में वायरस / ट्रोजन का उपयोग कर रहे हैं।

ये वायरस / ट्रोजन वैध फोटो एडिटिंग, टेक्स्ट एडिटिंग, पेमेंट, बैंकिंग और गेमिंग ऐप्स के रूप में सामने आते हैं।

एक बार इंस्टॉल होने के बाद, हैकर्स इन संक्रमित ऐप्स का उपयोग आपकी जानकारी के बिना आपके फोन पर कई कार्यों को संचालित करने के लिए करते हैं। वे इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, सिस्टम अलर्ट बदल सकते हैं, अतिरिक्त पैकेज स्थापित कर सकते हैं, रिबूट पर ऑटो-स्टार्ट कर सकते हैं, संपर्कों को देख सकते हैं, मीडिया फाइलें ले सकते हैं, अपने वर्तमान स्थान का पता लगा सकते हैं, लॉक स्क्रीन कोड पढ़ सकते हैं, OTP डिटेल के साथ ऐप पिन और SMS पढ़ सकते हैं।

अपने डिवाइस और डेटा को सुरक्षित रखने के लिए इन टिप्स को याद रखें!

  1. अविश्वसनीय स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड या इंस्टॉल न करें। Google Play Store और App Store जैसे विश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड किए गए ऐप्स इंस्टॉल करें।
  2. ऐप्स अनुमतियों को वेरीफाई करें और केवल उन्हीं अनुमतियों को स्वीकार दें जिनके पास ऐप के उद्देश्य के लिए सम्बंधित संदर्भ है।
  3. अपनी फ़ोन सेटिंग में “अविश्वसनीय स्रोतों/untrusted sources” से ऐप्स इंस्टॉल को अक्षम करना याद रखें।
  4. सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें और आवश्यकता न होने पर अपने वाई-फाई कनेक्शन को बंद कर दें। संक्रमित एप्लिकेशन वितरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सार्वजनिक स्थानों पर गलत वाई-फाई पहुंच बिंदु हो सकते हैं।
  5. प्रतिष्ठित प्रदाता से सुरक्षा सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें।
  6. यदि आपको कोई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए रिव्यु को देखें कि ऐप इंस्टॉल करना सुरक्षित है।
  7. टेक्स्ट मैसेज में लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात संसाधनों से ईमेलर्स में अटैच ज़िप्ड फ़ाइलों को डाउनलोड न करें।
  8. उन वेबपेजों को बंद करें जो आपके ब्राउज़र पर तुरंत डाउनलोड करने की कोशिश कर रहा है।

Keep Reading