PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

QR Code धोखेबाज़ी से सुरक्षित रहें!

PhonePe Regional|2 min read|12 May, 2021

URL copied to clipboard

डिजिटल पेमेंट ने लाखों भारतीयों की ज़िंदगी को आसान बना दिया है, लेकिन इससे धोखाधड़ी के खतरे भी बढ़े हैं. इस डिजिटल युग में धोखेबाज़ कार्ड और बैंक खाते की जानकारी न होने पर भी आपके पैसे निकाल सकते हैं. जी हां, QR Code के ज़रिए भी धोखेबाज़ आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

जानिए, QR Code के ज़रिए कैसे हो सकती है धोखाधड़ी?

QR Code के जरिए धोखाधड़ी के लिए धोखेबाज़ कैशबैक इनाम का झांसा देते हैं. धोखेबाज़ आपको बताएंगे कि आपको बैंक खाते में फ़्री कैश इनाम मिलेगा. फ़्री कैश इनाम पाने के लिए एक प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके लिए धोखेबाज़ आपके WhatsApp या किसी पिक्चर-शेयरिंग ऍप पर QR Code भेजेंगे. धोखेबाज़ आपको QR Code स्कैन करने के लिए कहेंगे. इसके बाद फ़्री कैश इनाम पाने के लिए एक छोटी-सी रकम और UPI PIN डालने के लिए कहेंगे. धोखेबाज़ QR Code भेजने के लिए ऐसी ऍप का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें वो मनचाही रकम पहले ही डाल चुके होते हैं. महज़ एक बार UPI PIN डालते ही आपके खाते से वो रकम अपने आप निकल जाती है.

QR Code के ज़रिए धोखेबाज़ी का एक उदाहरण:

कृपया ध्यान रखें: PhonePe पर पैसे प्राप्त करने के लिए आपको कभी भी कोई पेमेंट करने या UPI PIN डालने की ज़रूरत नहीं होती. अगर कोई आपको पैसे भेजना चाहता है, तो उसे सिर्फ आपके फोन नंबर की ज़रूरत होगी. अगर आपको ऐसा कोई भी मैसेज आता है जिसमें आपसे UPI PIN डालने के लिए कहा जाता है, तो तुरंत सावधान हो जाएं. PhonePe Support पर धोखेबाज़ की शिकायत करें. धोखेबाज़ का मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी शेयर करें.

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

PhonePe आपसे कभी भी गोपनीय जानकारी की मांग नहीं करता है. अगर कोई खुद को PhonePe प्रतिनिधि बताकर आपसे गोपनीय जानकारी की मांग करता है, तो उसे आपको एक ई-मेल भेजने को कहें. कृपया @phonepe.com डोमेन से ही आए हुए किसी ई-मेल का जवाब दें.

  • PhonePe ग्राहक सहायता सेवा के नंबर Google, Twitter या Facebook पर तलाश न करें. PhonePe ग्राहक सहायता सेवा के लिए support.phonepe.com पर जाएं.
  • PhonePe से जुड़ा होने का दावा करने वाले किसी भी अनजान मोबाइल नंबर पर न तो कॉल करें और न कॉल का जवाब दें. अन्यथा आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर PhonePe के अलग-अलग ऑफिशियल खातों से जुड़ें.
    Twitter हैंडल: https://twitter.com/PhonePe
    https://twitter.com/PhonePeSupport
    – Facebook खाता: https://www.facebook.com/OfficialPhonePe/
  • अगर आपके कार्ड या खाते की जानकारी किसी भी तरह से लीक हो जाती है:
    [email protected] पर रिपोर्ट करें
    – सबसे नज़दीकी साइबर सेल से सम्पर्क करें और पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराएं

Keep Reading