PhonePe Blogs Main Featured Image

Trust & Safety

लॉटरी घोटालों के बारे में समझना, उनका पता लगाना और उनसे बचाव

PhonePe Regional|4 min read|12 December, 2023

URL copied to clipboard

अचानक किसी ऐसे ज़बरदस्त ईमेल या फोन कॉल को पाकर आप कितने खुश होंगे, जिसमें दावा किया जाए कि आपने  लॉटरी में जैकपॉट जीत लिया है, हैरत की बात है कि आप भी नहीं जानते कि आपने इस लॉटरी में हिस्सा लिया था! लेकिन यहाँ उलझाया जाएगा: आपके इनाम का दावा करने के लिए, आपसे प्रक्रिया शुल्क देने के लिए कहा जाएगा। यह बिल्कुल विली वोंका की चॉकलेट फैक्ट्री के लिए गोल्डन टिकट जीतने जैसा है, लेकिन बाद में पता चलता है कि चॉकलेट मुफ़्त नहीं है – आपको पहले पैसे देने होंगे!

 लॉटरी घोटाला क्या होता है?

लॉटरी घोटाला ऐसी धोखाधड़ी है जिसकी शुरुआत एक ऐसे ईमेल के नोटिफिकेशन या फिर फोन कॉल से होती है जिसकी आपने कल्पना भी न की हो। इसमें बताया जाता है कि आपने लॉटरी टिकट में बड़ी राशि जीती है और इसके लिए  एजेंट से उसके खास फोन नंबर या ईमेल पते पर  संपर्क करने के लिए कहा जाता है। जो हकीकत में घोटालेबाज़ का होता है। एजेंट से संपर्क करने के बाद, लॉटरी का इनाम  प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

चेतावनियाँ

यहाँ कुछ चेतावनियाँ दी गई हैं जो संभावित घोटाले की पहचान करने में मददगार हैं, जिससे आपको सतर्क रहने और ऐसी स्थिति से बचने में मदद मिलती है:

  • अकारण मिलने वाले नोटिफिकेशन: यदि किसी लॉटरी में एक्टिव रूप से भाग लिए बिना ही आपको कोई लॉटरी नोटिफिकेशन प्राप्त होती हैं, तो सावधान रहें। यदि आपको ऐसी लॉटरी जीतने के बारे में पता चलता है  जिसमें आपने भाग नहीं लिया है, तो सावधान रहें। वैध रूप से जीत तभी हो सकती है जब आप अपनी इच्छा से लॉटरी में शामिल हुए हों।
  • एडवांस में भुगतान: प्रामाणिक लॉटरी विजेताओं को एडवांस में शुल्क का भुगतान करने के लिए नहीं कहा जाता है। यदि आप वास्तव में जीत गए हैं, तो आपको अपने इनाम का दावा करने से पहले भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर कोई कहता है कि आप जीत गए हैं लेकिन पहले आपको उन्हें पैसा देना पड़ेगा, तो यह एक संकेत है कि यह वैध जीत नहीं है।
  • इतना बेहतरीन कि यकीन करना मुश्किल लगे : यदि आपको लगे कि इनाम इतना बड़ा है कि इस पर यकीन करना मुश्किल है, तो संभव है कि ऐसा ही है। इससे पहले कि आप उत्साहित हों, दोबारा जाँच कर लेने में ही समझदारी है।
  • जल्दबाज़ी करना: यदि वे आप पर जल्द कार्य करने के लिए दबाव डालते हैं तो सावधान रहें। घोटालेबाज़ अक्सर पीड़ितों को बहुत अधिक सोचने या सलाह लेने से रोकने के लिए जल्दबाज़ी करते हैं।
  • संपर्क जानकारी का न मिलना: जाँचें कि क्या जो संपर्क जानकारी दी गई है वह लॉटरी आयोजक की आधिकारिक जानकारी के साथ मिलती है या नहीं। वैध लॉटरी में समान और सही जानकारी होती है।
  •  व्याकरण संबंधी गलतियाँ : आधिकारिक रूप से बातचीत के दौरान गलत व्याकरण और वर्तनी हो तो ध्यान दें। जो संस्थान  वास्तविक होते हैं उनके साथ व्यवहार करने पर ऐसी गलतियाँ देखने को नहीं मिलती।
  • अज्ञात भुगतान माध्यम : यदि वे ऐसे माध्यमों से भुगतान करने के लिए कहते हैं जो अब परंपरा में नहीं हैं  या फिर जिन्हें पकड़ना मुश्किल हो जैसे गिफ़्ट कार्ड या वायर ट्रांसफर तो यह संभव है कि यह एक घोटाला है। प्रामाणिक संगठन सुरक्षित और पारदर्शी भुगतान माध्यमों का उपयोग करते हैं।
  • आधिकारिक वेबसाइट का न होना: आधिकारिक वेबसाइट का नहीं होना खतरे का संकेत है। वैध लॉटरी पेशेवर ढंग से ऑनलाइन रूप से उपस्थित होते हैं जहाँ से उनके बारे में जानकारी मिलती है और इससे उन्हें वेरिफाई  किया जा सकता है।
  •  शिकायतों की जाँच करें: इस बात की जाँच करें कि क्या इस लॉटरी संगठन के बारे में कोई घोटाला या शिकायत को ऑनलाइन दर्ज किया गया है। यदि दूसरों के साथ धोखाधड़ी हुई है, तो इसकी बड़ी संभावना है कि आप भी घोटाले में फँस  सकते हैं।
  • अनावश्यक व्यक्तिगत जानकारी: यदि वे आपके बैंक संबंधी जानकारी या क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी अनावश्यक व्यक्तिगत जानकारी माँगते हैं तो सावधान रहें। वैध लॉटरी को इनाम देने के लिए इतनी ज़्यादा व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप लॉटरी घोटाले के शिकार हो गए हैं तो रिपोर्ट कैसे करें:

यदि आपको संदेह है कि आप लॉटरी घोटाले का शिकार हो गए हैं, तो संभावित नुकसान को कम करने और आगे के नुकसान को रोकने के लिए जल्द कार्रवाई करना ज़रूरी है। आपको यहाँ बताए गए कदम उठाने चाहिए:

  •  PhonePe ऐप: सहायता सेक्शन पर जाएँ और ‘अन्य’ के अंतर्गत समस्या को रिपॉर्ट करें। ‘खाता सुरक्षा और धोखाधड़ीपूर्ण गतिविधि की रिपोर्टिंग’ चुनें और घटना की रिपोर्ट करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें।
  • PhonePe ग्राहक सेवा नंबर: आप किसी समस्या को दर्ज करने के लिए PhonePe ग्राहक सेवा को 80–68727374/022–68727374 पर कॉल कर सकते हैं, जिसके बाद ग्राहक सेवा एजेंट एक टिकट बनाएगा और आपकी समस्या में मदद करेगा।.
  • वेबफॉर्म जमा करना: आप PhonePe के वेबफॉर्म, https://support.phonepe.com/ का उपयोग करके भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया: आप PhonePe के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं
    • Twitter — https://twitter.com/PhonePeSupport
    • Facebook — https://www.facebook.com/OfficialPhonePe
  • शिकायत: किसी मौजूदा शिकायत पर समस्या रिपोर्ट करने के लिए, आप https://grievance.phonepe.com/ पर लॉगिन कर सकते हैं और पहले बनाई गई टिकट आईडी शेयर कर सकते हैं।.
  • साइबर सेल: अंत में, आप निकटतम साइबर अपराध सेल में धोखाधड़ी की शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर 1930 पर साइबर अपराध सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।.

महत्वपूर्ण रिमाइंडर – PhonePe कभी भी गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी नहीं माँगता है। ऐसे किसी मेल पर ध्यान नहीं दें जो  PhonePe.com डोमेन से नहीं है पर PhonePe से होने का दावा करे । यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कृपया तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें।

Keep Reading