PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

ज्यादा रिटर्न पाने का आसान मंत्र!

PhonePe Regional|2 min read|26 July, 2021

URL copied to clipboard

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव में भी निवेश करते रहें

शेयर बाजार की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन धैर्य रखकर और लंबे समय तक निवेश करके आप काफी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं और अपनी जमापूंजी भी बढ़ा सकते हैं।

जब आप इक्विटी या हाइब्रिड म्युचुअल फंड जैसे पैसे बढ़ाने वाले फंडों में निवेश करते हैं, तो आपका निवेश के बाद का व्यवहार किसी निवेश से मिले आपके रिटर्न को दिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बाजार में थोड़े समय के उतार-चढ़ाव से अप्रभावित रहना सीखें और लंबे समय के लिए निवेशित रहें।

एक अमेरिकी निवेशक और दुनिया के चौथे सबसे धनी व्यक्ति वारेन बफेट के शब्दों में, “शेयर बाजार बेसब्र व्यक्ति से सब्र व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने का एक माध्यम है।”

लंबी अवधि के निवेश के लाभों का यहां एक उदाहरण दिया गया है।

मान लेते हैं कि इक्विटी फंड निवेशकों के 4 समूह हैं।

  • समूह 1: 3 महीने के लिए निवेश
  • समूह 2: 1 वर्ष के लिए निवेश
  • समूह 3: 5 साल के लिए निवेश
  • समूह 4: 10 वर्षों के लिए निवेश

इनमें से प्रत्येक निवेशक ने अलग-अलग समय पर 10,000 रुपये का निवेश किया। अब, औसतन यहां बताया गया है कि उनकी निवेश अवधि के अंत में उनका ₹10,000 रुपये का किया गया निवेश कितना बढ़ गया होगा।

इस विश्लेषण से अतिरिक्त हाइलाइट्स:

50% से अधिक निवेशकों, जिन्होंने 10 वर्षों के लिए निवेश किया, ने अपने निवेश में चार गुना से अधिक वृद्धि देखी और 10 साल की अवधि में 98% निवेशकों का पैसा कम से कम दोगुना हो गया।

जिन निवेशकों ने केवल 3 महीने की अवधि के लिए निवेश किया, उनमें से 1/3 से अधिक नुकसान के साथ समाप्त हुए और केवल 10% निवेशकों ने 20% से अधिक लाभ पाया

सीख : जिन निवेशकों ने लंबे समय के लिए निवेश किया था, वे स्पष्ट रूप से अपनी संपत्ति में काफी वृद्धि कर पाए। आप जितने अधिक समय तक निवेशित रहेंगे, आपके अच्छे रिटर्न पाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

इक्विटी या हाइब्रिड फंड जैसे ग्रोथ ओरिएंटेड फंड में निवेश करें और लंबी अवधि (कम से कम 5 साल) के लिए निवेशित रहें। लंबी अवधि के लिए निवेश करने से आपको पर्याप्त रूप से और अधिक निश्चितता के साथ अपने निवेश को बढ़ाने में मदद मिलती है।

म्युचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, निवेश करने से पहले योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

फोनपे वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड | AMFI – रेजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन ARN-187821.” में अनुवाद करें

Keep Reading