PhonePe Blogs Main Featured Image

Investments

PhonePe ने लॉन्च किया भारत का पहला सुपर फ़ंड

PhonePe Regional|3 min read|17 August, 2021

URL copied to clipboard

क्या आपको पता है कि सुपर फ़ंड क्या होता है और आपको उसमें निवेश करना चाहिए या नहीं?

यहां हम इन्हीं चीज़ों को फटाफट समझने वाले हैं.

क्या म्यूचुअल फ़ंड आपके लिए सही है?

क्या म्यूचुअल फ़ंड से जुड़ी बातें आपको समझ नहीं आतीं? वास्तव में, इन्हें समझना काफ़ी आसान है.

म्यूचुअल फ़ंड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं:

1) इक्विटी फ़ंड शेयर बाजार में निवेश करते हैं. इनमें सबसे ज़्यादा जोखिम होता है, लेकिन इनमें रिटर्न भी सबसे ज़्यादा मिलता है.

2) डेट फ़ंड बैंकों, सरकार (गिल्ट्स) या कॉर्पोरेट द्वारा जारी बॉन्ड में निवेश करते हैं. आम तौर पर, इनमें जोखिम की संभावना कम होती है और रिटर्न भी समान दर पर ही मिलते हैं.

3) हाइब्रिड फ़ंड इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करते हैं. इनमें जोखिम और रिटर्न, इक्विटी फ़ंड से कम और डेट फ़ंड से ज़्यादा होता है.

फ़ंड्स ऑफ़ फ़ंड्स क्या होते हैं और ये कैसे काम करते हैं?

फ़ंड ऑफ़ फ़ंड्स (FOF) के अंतर्गत कई फ़ंड में एक साथ निवेश किया जाता है. इसका लक्ष्य, जोखिम की संभावना को काफ़ी हद तक कम करके निवेशकों को अच्छा रिटर्न देना है. हालांकि, म्यूचुअल फ़ंड वाली ज़्यादातर कंपनियां क्लोज़्ड फ़ंड ऑफ़ फ़ंड्स का ऑफ़र देती हैं, जिसका मतलब यह है कि वे सिर्फ़ अपनी कंपनी से ही फ़ंड चुनती हैं. आम तौर पर, म्यूचुअल फ़ंड वाली कंपनियां कुछ क्षेत्रों में मजबूत हो सकती हैं और कुछ में कमज़ोर. इससे, FOF को हर कैटगरी से सबसे अच्छा फ़ंड चुनने की आज़ादी नहीं रहती.

ओपन सुपर फ़ंड में निवेश करें!

सुपर फ़ंड के अंतर्गत, अलग-अलग फ़ंड कंपनियों के सबसे अच्छे फ़ंड चुने जाते हैं. इसलिए, इससे किसी एक कंपनी के फ़ंड ऑफ़ फ़ंड की कमियों का सामना निवेशक को नहीं करना पड़ता. उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आदित्य बिड़ला सनलाइफ़ (ABSL) इक्विटी फ़ंड में और ऐक्सिस म्यूचुअल फ़ंड, डेट में बहुत मजबूत हैं. इसलिए, सबसे अच्छा ओपन फ़ंड ऑफ़ फ़ंड्स बनाने के लिए, ABSL के सबसे अच्छे इक्विटी फ़ंड और ऐक्सिस से सबसे अच्छे डेट फ़ंड चुनना समझदारी है.

सुपर से भी ऊपर: PhonePe पर मौजूद सुपर फ़ंड

PhonePe पर मौजूद सुपर फ़ंड सॉल्यूशन में अलग-अलग म्यूचुअल फ़ंड कंपनियों के सबसे अच्छे फ़ंड चुने जाते हैं. इसके अलावा, इसमें तीन अन्य विकल्प भी दिए जाते हैं, जैसे कि कंज़र्वेटिव फ़ंड, मॉडरेट फ़ंड और एग्रेसिव फ़ंड. ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि आपको कम से कम जोखिम पर बेहतरीन रिटर्न मिल सके.

PhonePe पर मौजूद सुपर फ़ंड इन वजहों से खास हैं

  • अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो यह एक आसान और समावेशी विकल्प है. जोखिम लेने की अपनी क्षमता के हिसाब से, यहां आपको सिर्फ़ सही सुपर फ़ंड चुनना है और बाकी चीज़ें फ़ंड मैनेज करने वाले विशेषज्ञों पर छोड़ दीजिए. आपके चुने गए सुपर फ़ंड के आधार पर, ये विशेषज्ञ निवेश करने के लिए सही फ़ंड चुनेंगे और हर फ़ंड में निवेश का अनुपात तय करेंगे.
  • विशेषज्ञ फ़ंड मैनेजर, निवेश पर लगातार नज़र रखेंगे और अगर ज़रूरत हुई, तो बाजार के रुख और अंतर्निहित फ़ंडों की स्थिरता के आधार पर पोर्टफ़ोलियो में विभिन्न फ़ंडों में निवेश के अनुपात में बदलाव करेंगे. ऐसा करते समय, इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि आपको कम से कम टैक्स देना पड़े. यह उन निवेशकों के लिए काफ़ी मददगार है, जिन्हें निवेश के लिए सही फ़ंड चुनना और फिर उन फ़ंड को नियमित रूप से ट्रैक करते रहना मुश्किल लगता है.
  • सुपर फ़ंड, फ़ंड ऑफ़ फ़ंड्स संरचना के ओपन आर्किटेक्चर का पालन करते हैं और अलग-अलग म्यूचुअल फ़ंड कंपनियों में निवेश करते हैं. इनमें, एएमसी की बेहतरीन योजनाओं को चुनने की छूट होती है. इसके अलावा, फ़ंड मैनेज करने की अलग-अलग शैलियां भी अपनाई जा सकती हैं.
  • सुपर फ़ंड के आने से, म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना और ज़्यादा ‘किफ़ायती’ हो गया है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि अब निवेशक सिर्फ़ ₹500 रुपये से म्यूचुअल फ़ंड योजनाओं के किसी बढ़िया पोर्टफ़ोलियो में निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं. इस तरह, अब एक छोटा निवेशक भी बेहतरीन और लंबे समय तक चलने वाली योजनाओं में अपनी पूंजी निवेश कर सकता है.
  • सुपर फ़ंड, 3 साल से ज़्यादा समय तक किए जाने वाले लंबी अवधि के निवेश के लिए उपयुक्त होते हैं. अगर आप 3 साल से ज़्यादा समय के लिए निवेश करते हैं, तो आपको इंडेक्सेशन लाभ भी मिलते हैं. इससे, आपको पारंपरिक निवेशों, जैसे कि बैंक फ़िक्स्ड डिपॉज़िट की तुलना में काफ़ी कम और लगभग इक्विटी फ़ंड के बराबर टैक्स देना पड़ता है.

आपको बस निवेश करना है, और फिर कोई चिंता नहीं.

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, निवेश करने से पहले योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

फोनपे वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड | AMFI – रेजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन ARN-187821.” में अनुवाद करें

Keep Reading